सुधरेगी सरकारी अस्पतालों की हालात! मरीज देंगे अपना फीडबैक

punjabkesari.in Wednesday, Aug 24, 2016 - 07:30 PM (IST)

नई दिल्ली : देश भर में सरकारी अस्पतालों में जाने वाले रोगी सेवाओं की गुणवत्ता पर जल्द ही अपना ‘फीडबैक’ देने में सक्षम हो सकेंगे, जिसमें साफ सफाई और चिकित्सकों की मौजूदगी भी शामिल है। शुरुआत में सरकार 79 सरकारी अस्पतालों में सूचना प्रौद्योगिकी आधारित एक तंत्र शुरू करने वाली है जहां रोगी के फीडबैक को दर्ज किया जाएगा और अस्पतालों को स्टार रेटिंग दिए जाने में यह मायने रखेगा।

इस सुविधा का शुभारंभ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा 29 अगस्त को तिरूपति में ‘इनोवेशन इन हेल्थकेयर सिस्टम’ पर तीसरे राष्ट्रीय स्वास्थ्य सम्मेलन के दौरान करेंगे। अस्पतालों द्वारा एकत्र किए गए फीडबैक को स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजा जाएगा और इसका लक्ष्य अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करना है। मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के मुताबिक अस्पताल से रोगियों को छुट्टी मिलने के बाद वे फोन पर एक संदेश भेजेंगे जहां वे सुवधिाओं की रेटिंग संतोषजनक, बहुत संतोषजनक या असंतोषजनक के रूप में करेंगे।

स्वास्थ्य सचिव सीके मिश्रा ने बताया कि यदि रोगी अपना फीडबैक असंतोषजनक के रूप में भेजेगा तो उसके पास एक फोन कॉल आएगा, जिसमें वे साफ सफाई, भुगतान समस्या और अन्य सहित विभिन्न चीजों पर फीडबैक दे सकेंगे। अधिकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य सचिव की योजना सभी जिला अस्पतालांे और सरकारी मेडिकल कॉलेजों से संबंद्ध अस्पतालों में तंत्र का विस्तार करने की है। उन्होंने बताया कि इस तंत्र को एक वेब पोर्टल, एसएमएस और आईवीआरएस (इंटरेक्टिव वाइस रिसपांस सिस्टम) के जरिए लागू किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि सरकारी अस्पतालों की स्टार रेटिंग करने में रोगियों के फीडबैक पर गौर किया जाएगा। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News