महिलाओं को शिक्षित बनाने में समाज की अहम भूमिका: मुर्मू

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 10:14 PM (IST)

रांची: झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि महिलाओं को शिक्षित बनाने में समाज की अहम भूमिका होती है। राज्यपाल ने साहेबगंज में महिलाओं की साक्षरता दर कम रहने पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इस जिले में महिलाओं की साक्षरता दर महज 28 प्रतिशत है और यह काफी कम है इसलिए इस दिशा में शिक्षा विभाग के साथ समाज को भी अहम भूमिका का निर्वाहन करना होगा। 

श्रीमती मुर्मू ने कहा कि अभिभावकों को बच्चों को शिक्षा सुलभ कराने के लिए प्रेरित करना होगा। उन्होंने कहा कि आदिवासी बालिकाओं में असीम प्रतिभा है, जरुरत है इन्हें एक दिशा देने की और प्रोत्साहित करने की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कई विकास एवं कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं से लोगों को लाभ मिले, यह अधिकारियों को सुनिश्चित करना होगा। राज्यपाल ने कहा कि बच्चों के विकास से ही देश और राज्य का विकास होगा इसलिए बच्चों को चाहे वो बालक हो या बालिका, उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना होगा। 

उन्होंने कहा कि जीवन एक संघर्ष है। हमें सभी चुनौतियों का सामना करना है तथा उस पर विजय भी प्राप्त करनी है। बच्चों को सिर्फ नौकरी करने के लिए ही पढाई नहीं करनी चाहिए बल्कि उनका नैतिक एवं चारित्रिक विकास भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षक भविष्य निर्माता हैं इसलिए बच्चों के भविष्य निर्माण के लिए उन्हें समर्पित भाव से कार्य करना चाहिए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News