IMF कार्यकारी निदेशक कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन बोले- भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था

Saturday, Mar 02, 2024 - 01:05 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. IMF के कार्यकारी निदेशक कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने कहा कि भारत आसानी से दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है, क्योंकि देश की तीसरी तिमाही की जीडीपी वृद्धि ने विश्लेषकों के के अनुमान को पीछे छोड़ दिया है। 8.4% की दर से भारत की अर्थव्यवस्था छह तिमाहियों में अपनी सबसे तेज़ गति से बढ़ी, जैसा कि गुरुवार देर रात मजबूत निजी खपत और उत्साहित विनिर्माण और निर्माण गतिविधि पर डेटा से पता चला। रॉयटर्स का अनुमान है कि अक्टूबर से दिसंबर की अवधि में विकास दर 6.6% रहेगी।


भारत सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अपने सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि का अनुमान पहले के 7.3% पूर्वानुमान से बढ़ाकर 7.6% कर दिया। सुब्रमण्यन ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में वृद्धि सरकार के उच्च पूंजीगत व्यय की ओर ध्यान केंद्रित करने से प्रेरित है, जो पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ गई है। 


भारतीय वित्त मंत्रालय ने फरवरी की शुरुआत में राजकोषीय रूप से विवेकपूर्ण अंतरिम बजट पेश किया, जिसमें अनुमान लगाया गया कि वित्तीय वर्ष 2025 के लिए राजकोषीय घाटा 2024 के लिए संशोधित 5.8% से कम होकर 5.1% हो जाएगा, जबकि बुनियादी ढांचे पर खर्च को बढ़ावा देने की सरकार की योजना पर जोर दिया गया है। अंतरिम बजट में अनुमान लगाया गया है कि वित्तीय वर्ष 2025 में पूंजीगत व्यय 11.1% बढ़कर 11.11 ट्रिलियन भारतीय रुपये ($133.9 बिलियन) हो जाएगा, जबकि वर्ष के लिए कर राजस्व 11.4% बढ़कर 38.31 ट्रिलियन रुपये होने की उम्मीद है।


सुब्रमण्यम ने कहा कि उन्हें पूर्ण केंद्रीय बजट से इसी तरह की राजकोषीय समझदारी की उम्मीद है, जो भारत के आम चुनावों के बाद जारी किया जाएगा। मुझे उम्मीद है कि पूंजीगत व्यय पर ध्यान जारी रहेगा और राजकोषीय गणित भी बहुत जिम्मेदार दिख रहा है।"
 

Parminder Kaur

Advertising