IMF के कार्यकारी निदेशक का बयान- निकट भविष्य में भारत वैश्विक विकास बना रहेगा चालक

Thursday, Apr 18, 2024 - 04:43 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: IMF के एग्ज़ीक्यूटिव डॉयरेक्टर कृष्णमूर्ति वी सुब्रमण्यम ने कहा कि भारत निकट भविष्य में वैश्विक विकास का चालक बना रहेगा। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि भारत में, जब से सीओवीआईडी -19 महामारी आई है, तब से लगातार 7 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई है। उन्होंने भविष्यवाणी की कि भारत की चौथी तिमाही में 8% की वृद्धि होगी और मौजूदा वैश्विक आर्थिक स्थिति को देखते हुए इसे "अच्छी" वृद्धि बताया।

भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार सुब्रमण्यम ने कहा कि आईएमएफ ने 2024 में भारत के लिए विकास के अपने अनुमान को संशोधित कर 7.8 प्रतिशत कर दिया है, जिस पर उन्होंने जोर दिया कि यह समग्र विकास को दर्शाता है।

अमेरिका में होने वाली आईएमएफ बैठकों में भारत की अर्थव्यवस्था को कैसे देखा जाता है, उन्होंने कहा, "तो, अगर आप अब भारतीय अर्थव्यवस्था को देखें, तो कोविड के बाद से यह लगातार 7% से ज़्यादा, 9.7% की दर से बढ़ी है। कोविड के बाद अगले वर्ष, फिर 7% और फिर इस वर्ष, पहली तीन तिमाहियों में 8.2 %, 8.1 % और 8.4 % की वृद्धि हुई।  वास्तव में चौथी तिमाही में भारत की औसत वृद्धि दर 8 % होगी और मुझे लगता है कि मौजूदा वैश्विक आर्थिक स्थिति में यह बहुत अच्छा है, वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए 3.1 प्रतिशत की उम्मीद है।''

Radhika

Advertising