IMD Weather Update: 7 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, पहाड़ों पर बर्फबारी, अगले हफ्ते से सताने लगेगी ठंड

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 08:23 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज 8 अक्टूबर 2024 के लिए देश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी जारी की है। मानसून विदा होने के साथ-साथ बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण केरल में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, 7 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट और 10 राज्यों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी की संभावना भी बनी हुई है।

दिल्ली में तापमान और वायु गुणवत्ता
दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 32.15°C रिकॉर्ड किया गया है, जबकि न्यूनतम और अधिकतम तापमान 23.05°C और 36.46°C रहने की संभावना है। राजधानी में हवा में 44% नमी और 44 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चल रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 500 के खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है, जिससे वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर हो गई है।

ठंड और बर्फबारी की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से दिल्ली में तापमान घटने लगेगा और ठंड का असर दिखने लगेगा। इस बार सर्दी ज्यादा तीव्र होने की संभावना है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी की चेतावनी भी जारी की गई है।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश
आज कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। वहीं, महाराष्ट्र, गोवा, और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News