झमाझम होगी बारिश, गर्मी की तपश से मिलगी राहत, IMD ने दी मौसम की जानकारी

Thursday, Apr 11, 2024 - 08:48 AM (IST)

 नेशनल डेस्क: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मानसून सीजन के लिए जल्दी आने की भविष्यवाणी की है।  विशेषज्ञों का अनुमान है कि हिंद महासागर डिपोल (आईओडी) और ला नीना स्थितियों के एक साथ सक्रिय होने से इस साल का मानसून संभावित रूप से सामान्य से पहले आ सकता है। ये समवर्ती घटनाएँ देश के कई हिस्सों में संभावित रूप से उच्च मात्रा में वर्षा के साथ एक मजबूत मानसून के लिए आधार तैयार कर रही हैं।

ला नीना का युग्मन, एक आवर्ती मौसम की घटना है जो मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर में औसत से अधिक ठंडे समुद्री सतह के तापमान और हिंद महासागर डिपोल (आईओडी), हिंद महासागर में समुद्र की सतह के तापमान में उतार-चढ़ाव की विशेषता है। 

 संभावनाएं हैं कि इस बार मॉनसून जल्द दस्तक दे सकता है। साथ ही भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। हालांकि, अब तक भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD की तरफ से मॉनसून को लेकर पूर्वानुमान जारी नहीं किया गया है। स्काईमेट वेदर ने सामान्य मॉनसून की बात कही थी। पंजाब में 13 से लेकर 15 तक बारिश की संभवाना जताई है। 

स्काईमेट को दक्षिण, पश्चिम और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में पर्याप्त अच्छी बारिश की उम्मीद है। इसके अनुसार, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के मुख्य मानसून वर्षा आधारित क्षेत्रों में पर्याप्त वर्षा होगी।   बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के पूर्वी राज्यों में जुलाई और अगस्त के चरम मानसून महीनों के दौरान कम वर्षा होने का अनुमान है।
 
अधिकांश मौसम मॉडल भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर एक सकारात्मक आईओडी चरण का सुझाव देते हैं जो प्रशांत क्षेत्र में ला नीना के गठन के साथ मेल खाता है। मानसून की पृष्ठभूमि में इन घटनाओं का एक साथ अस्तित्व यह दर्शाता है कि ये कारक आमतौर पर जुलाई से सितंबर तक अनुभव की जाने वाली चरम मानसून स्थितियों को बढ़ा सकते हैं।

इस अवधि के दौरान, मानसून का निम्न स्तर, या अवसाद, पश्चिम-उत्तर-पश्चिमी भारत और उत्तरी अरब सागर की ओर एक विस्तारित और स्थिर प्रक्षेप पथ का अनुसरण करने की उम्मीद है। इससे इन क्षेत्रों में वर्षा में वृद्धि का पता चलता है, जो मुख्य रूप से मानसून के मौसम की ऊंचाई के दौरान मानसून के कम होने के कारण होता है।
 

Anu Malhotra

Advertising