Cyclonic storm, 90KM स्पीड वाले तूफान की चेतावनी, दिल्ली समेत 6 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 08:05 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  पूरे उत्तर भारत में मानसून की गतिविधि कमज़ोर पड़ रही है, लेकिन इस साल वापसी सामान्य से धीमी है। दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों से पहले ही वापस जा चुका है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश कम हुई है, लेकिन बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण एक नए पश्चिमी विक्षोभ को सक्रिय कर रहा है, जिससे भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार 6 अक्टूबर तक बारिश की भविष्यवाणी की जा रही है।

दरअसल, बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर एक्टिव होगा,  मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में बारिश जारी है, जबकि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले दो दिनों में भारी बारिश की उम्मीद है। इस मौसम प्रणाली से दिल्ली में नमी से कुछ राहत मिलने की संभावना है, साथ ही महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में भी बारिश की उम्मीद है। 1 जून से 23 सितंबर के बीच, भारत में 880.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य 837.7 मिमी से थोड़ी अधिक है। 

मौसम कार्यालय की रिपोर्ट के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती गतिविधियां फिर से बढ़ रही हैं। वहां चक्रवातों का एक जोड़ा सक्रिय है, जिसमें से एक चक्रवात जल्द ही निम्न दबाव क्षेत्र में बदल जाएगा। एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में स्थित है, जबकि दूसरा थाईलैंड के तट पर बना हुआ है।

पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा की औसत गति 30-40 किमी प्रति घंटे रहेगी, जबकि अधिकतम गति 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने का अनुमान है। इस मौसमी हलचल से दक्षिण बंगाल में भारी बारिश और संभावित क्षति का खतरा मंडरा रहा है। जनता को सतर्क रहने और मौसम विभाग की चेतावनियों का पालन करने की सलाह दी गई है।


सितंबर के अंतिम सप्ताह में प्रवेश करते हुए, आइए आज के देशव्यापी मौसम पूर्वानुमान पर करीब से नज़र डालें।

 दिल्ली में आज बारिश की संभावना
दिल्ली पिछले तीन दिनों से गर्मी और उमस से जूझ रही है, तापमान 35 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। हालांकि, आज शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। 20-25 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। सुबह-सुबह ओस की हल्की बूंदे गिरी, जिससे थोड़ी ठंडक का एहसास हुआ, लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ेगा, धूप खिलने की उम्मीद है।

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में मौसम
पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड के मौसम में बदलाव ला रहा है, आज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है, खासकर कुमाऊं क्षेत्र में। इस क्षेत्र के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश, जहां पिछले तीन दिनों से मौसम शुष्क है, वहां शिमला, सोलन और सिरमौर में भारी बारिश होने की संभावना है। आज और कल छह जिलों के लिए गरज के साथ बारिश और मूसलाधार बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, हिमाचल में इस साल सामान्य से कम बारिश हुई है, सामान्य 723.1 मिमी की तुलना में केवल 573.7 मिमी दर्ज की गई है।

ओडिशा के 20 जिलों में भारी बारिश
25 से 27 सितंबर के बीच कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। केरल और माहे में 25 से 29 सितंबर के बीच बारिश होगी, 30 सितंबर को और अधिक बारिश होने की उम्मीद है। गुजरात में 25 से 28 सितंबर के बीच भारी बारिश होने की उम्मीद है। अगले दो से तीन दिनों में पश्चिम बंगाल के 11 जिलों में भी बारिश का अनुमान है, जबकि ओडिशा के 20 जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

बिहार के 12 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं और अगले तीन दिनों में और बारिश होने की संभावना है। कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों में आज और कल भारी बारिश का अनुमान है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण कर्नाटक जैसे क्षेत्रों में हल्की बारिश का अनुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News