IMD Weather Update: मॉनसून की वापसी, नवरात्री में भी पड़ेगी गर्मी, जानें अक्टूबर में कब से बदलेगा मौसम

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 11:43 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मॉनसून देशभर से विदा हो रहा है, और इसका असर दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, और पश्चिमी उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों में देखा जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से तेज धूप के कारण इन राज्यों का तापमान बढ़ गया है। सुबह और देर शाम के समय लोगों को हल्की ठंड का अहसास होने लगा है, लेकिन दिन में गर्मी के कारण लोग परेशान हैं। मौसम में हो रहे इस उतार-चढ़ाव की वजह से दिल्ली एनसीआर में सर्दी और खांसी की शिकायतों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

आज का मौसम

IMD के अनुसार, आज दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा। धूप अभी भी अधिक रहेगी, जिससे पारा चढ़ेगा। आने वाले दिनों में, विशेषकर नवरात्र के बाद, सुबह और शाम को ठंड का अहसास होने की संभावना है। शनिवार को दिल्ली में बारिश की भी संभावना जताई गई है।

पूर्वोत्तर में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जहां तेज बारिश की संभावना है। बिहार के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में मॉनसून की वापसी के बाद गर्मी और उमस ने स्थिति को खराब कर रखा है। इस अक्टूबर माह में मौसम मिला-जुला रहेगा, और माह के अंत में हल्की गुलाबी ठंड का एहसास होने की उम्मीद है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News