उत्तर भारत में भारी बारिश की आशंका...IMD ने इन 3 राज्यों में जारी किया अलर्ट, देखें ताजा मौसम की रिपोर्ट

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 11:45 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने विभिन्न राज्यों के लिए बारिश के कई अलर्ट जारी किए हैं। मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अगले 5 दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की उम्मीद है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है और इसके ओडिशा तट की ओर बढ़ने की संभावना है, जिससे क्षेत्र में भारी वर्षा होगी।

20 जुलाई को तेलंगाना के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिससे क्षेत्र में भारी बारिश की आशंका है। इसी तरह, केरल और माहे में 19 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें निवासियों को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। गुजरात में 20 से 22 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना है, साथ ही ऑरेंज अलर्ट भी जारी है। सौराष्ट्र और कच्छ के क्षेत्रों में भी भारी बारिश की चेतावनी देते हुए इसी अवधि के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

ओडिशा में भारी बारिश होने की संभावना 
IMD की चेतावनी के अनुसार 19 जुलाई को ओडिशा में भारी बारिश होने की संभावना है। मराठवाड़ा क्षेत्र में 19 जुलाई को भारी बारिश की उम्मीद की जा सकती है। आईएमडी ने 20 जुलाई को छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है और उसी दिन मध्य महाराष्ट्र में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर भारत में भारी बारिश की आशंका
इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान जैसे राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत सहित पूर्वोत्तर क्षेत्र में भी भारी वर्षा की उम्मीद की जा सकती है। इससे पहले 18 जुलाई को आईएमडी के ऑरेंज अलर्ट के बाद तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश हुई थी। अंततः, हिमाचल प्रदेश में 21 जुलाई को भारी वर्षा होने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News