IMA पोंजी स्कैम: आरोपी मंसूर खान गिरफ्तार, ED कर रही पूछताछ

Friday, Jul 19, 2019 - 10:15 AM (IST)

नई दिल्लीः इस्लामिक बैंक के नाम पर हजारों लोगों से धोखाधड़ी करने वाला आरोपी मंसूर खान प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सिकंजे में आ गया है। आई मॉनिटरी अडवाइजर (IMA) पोंजी घोटाला मामले में IMA के संस्थापक मंसूर खान को शुक्रवार की सुबह दिल्ली एयरपोर्ट से ईडी ने गिरफ्तार किया। दिल्ली के स्थित ED कार्यालय में उससे पूछताछ जारी है। मंसूर खान दुबई से दिल्ली पहुंचा था जब उसे हिरासत में लिया गया। बता दें कि मंसूर खान पर ईडी के साथ-साथ एसआईटी ने भी लुक आउट सर्कुलर जारी किया था। सूत्रों के मुताबिक मंसूर खान से पूछताछ के लिए बेंगलुरु से भी एक अधिकारियों की टीम पूछताछ के लिए दिल्ली आ रह है।

भारत लौटना चाहता था मंसूर खान
मंसूर खान ने एक वीडियो जारी भारत लौटने की बात कही थी। उसने कहा था कि मैं अगले 24 घंटे में भारत लौटूंगा और मुझे भारतीय न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। मंसूद ने भारत छोड़ना अपनी सबसे बड़ी गलती बताई थी, लेकिन उसने कहा कि हालात ऐसे बन गए थे कि देश छोड़कर जाना पड़ा। मंसूर ने कहा था, मैं ये भी नहीं जानता कि मेरा परिवार कहां है? उसने वीडियो में इच्छा जाहिर की थी कि भारत लौटने पर वह सबसे पहले बेंगलुरु में अपने परिवार से मिलना चाहता है।

यह है पूरा मामला
इस्लामिक बैंक के नाम पर करीब 30 हजार मुस्लिमों को चूना लगाने वाला मोहम्मद मंसूर खान करीब 1500 करोड़ की धोखाधड़ी कर दुबई भाग गया था। उसने लोगों को बड़े रिटर्न का वादा किया और एक पोंजी स्कीम चलाई। मैनेजमेंट ग्रैजुएट मंसूर खान ने 2006 में आई मॉनेटरी अडवाइजरी (IMA) के नाम से एक बिजनस की शुरुआत की थी और इनवेस्टर्स को बताया कि यह संस्था बुलियन में निवेश करेगी और निवेशकों को 7-8 प्रतिशत रिटर्न देगी। मंसूर ने धर्म कार्ड खेला और निवेशकों को 'बिजनस पार्टनर' का दर्जा दिया और भरोसा दिलाया कि 50 हजार के निवेश पर उन्हें तिमाही, छमाही या सालाना अवधि के अंतर्गत 'रिटर्न' दिया जाएगा। इसके बाद वह पैसा इकट्ठा कर दुबई भाग गया। मंसूर के खिलाफ करीब 25 हजार लोगों ने धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई थी. पुलिस ने आईएमए जयनगर के दफ्तर में और मंसूर खान के घर में छापा मारा था, जिसमें करोड़ों रुपए की ज्वैलरी और दस्तावेज जब्त किए थे। ईडी ने मंसूर को तीन समन भेजे थे और 3 जुलाई को ईडी के सामने पेश होने के लिए कहा था।

Seema Sharma

Advertising