हिरासत में ली गई महबूबा की बेटी इल्तिजा मुफ्ती

Thursday, Jan 02, 2020 - 06:51 PM (IST)

श्रीनगर: पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की पुत्री इल्तिजा मुफ्ती को गुरुवार को श्रीनगर में हिरासत में ले लिया गया। इल्तिजा पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के संस्थापक एवं मुफ्ती मोहम्मद सईद के अनंतनाग स्थित कब्र को देखने जाने के अलावा मीडिया से मुखातिब होने वाली थीं। इल्तिजा ने कहा मुझे श्रीनगर के गुपकार स्थित निवास से करीब 12 बजे हिरासत में ले लिया गया और मुझे मीडिया से नहीं मिलने देने के अलावा अपने नाना की कब्रगाह भी जाने नहीं दिया गया।

इल्तिजा ने बताया कि उन्होंने अनंतनाग स्थित अपने नाना की कब्रगाह पर जाने के लिए पुलिस से अनुमति भी मांगी थी लेकिन पुलिस ने अनुमति देने की बजाय उन्हें हिरासत में ले लिया। उन्होंने कहा मैं कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से एक बार भी अपने नाना की कब्रगाह पर नहीं जा सकी हूं, जबकि इसके पहले मैं वहां हर दूसरे हफ्ते जाया करती थी। इल्तिजा ने कहा कि अगर घाटी में स्थिति सामान्य हो गई है तो धारा 144 को अब तक क्यों नहीं हटाया गया है? क्यों अभी भी उन्हें अपने घर के बाहर कहीं जाने की अनुमति नहीं मिल रही? उन्होंने कहा मैं वहां कोई प्रदर्शन करने नहीं जा रही थीं बल्कि मैं वहां अपने नाना को सम्मान देने के उद्देश्य से जाना चाहती थी।

लेकिन मुझे बताया गया कि अवर पुलिस महानिदेशक मुनीर खान ने पुलिस कर्मियों को निर्देश दिया था कि मुझे घर से बाहर न निकलने दिया जाए। गौरतलब है कश्मीर में पांच अगस्त को केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 और 35 ए हटाने के बाद से तीन पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, उमर अबदुल्ला, फारुक अब्दुल्ला समेत कई नेताओं को हिरासत रखा गया है। उसके बाद से कुछ नेताओं को इस शर्त पर छोड़ा गया कि वे घाटी में अशांति फैलाने वाली किसी भी राजनीतिक गतिविधियों में शामिल नहीं होंगे।

rajesh kumar

Advertising