दिल्ली: महरौली में DDA की बुल्डोजर कार्रवाई, जनता सड़क पर आई

Saturday, Feb 11, 2023 - 01:19 PM (IST)

नई दिल्ली: महरौली में दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) द्वारा अवैध निर्माण के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के खिलाफ स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। बता दें कि दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने शुक्रवार को पुलिस सुरक्षा के बीच महरौली पुरातत्व पार्क इलाके में ‘अतिक्रमण विरोधी' अभियान चलाया जिसकी कार्रवाई आज दूसरे दिन भी जारी रही। इस बीच  कई स्थानीय लोगों ने विरोध किया। इस अभियान को लेकर दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में आरोप प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है। 

अधिकारियों ने बताया कि ध्वस्तीकरण की कार्रवाई अगले महीने नौ मार्च तक जारी रहेगी। यह अभियान जी-20 बैठक से पहले की जा रही है जिसकी मेजबानी दक्षिण दिल्ली स्थित पुरातत्व पार्क में करने की योजना है। डीडीए के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि  ऐतिहासिक पार्क में अतिक्रमण को लेकर कई मामलों पर अदालत ने संज्ञान लिया था और कई लोगों ने गत दशकों में अनधिकृत ढांचे खड़े कर लिए और इनमें से कुछ ने तो पांच-छह मंजिला इमारतें बना ली। पिछले साल दिसंबर में ऐसे लोगों को नोटिस दिया गया था और उन्हें कार्रवाई की जानकारी के लिए नोटिस दीवार पर चस्पा किया गया था।

 डीडीए द्वारा 12 दिसंबर 2022 को जारी नोटिस जिसके मुताबिक महरौली पुरातत्व पार्क के भीतर और बाहर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जा रही है। साथ ही उन ‘मौजूदा अनधिकृत अतिक्रमण को भी हटाया जा रहा है जो महरौली पुरातत्व पार्क के विकास में बाधा बन रहे हैं।'' कई स्थानीय लोगों ने दावा किया कि अभियान सुबह शुरू हुआ और अंधेरिया मोड़ के नजदीक कई झुग्गियों और औलिया मस्जिद के नजदीक बनी दो और तीन मंजिला इमारतों को ध्वस्त कर दिया गया। ‘आप' के वरिष्ठ नेता दुर्गेश पाठक ने एक प्रेस वार्ता में भाजपा पर ‘जहां झुग्गी वहां मकान' के अपने चुनावी वादे से मुकरने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह विधानसभा और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनावों में हार का बदला लेने के लिए अनधिकृत कॉलोनियों और झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाकों में तोड़फोड़ कर रहे हैं।  

Anu Malhotra

Advertising