IGNOU BEd admit card 2024 जारी; 7 जनवरी को होगा एग्जाम, जानें कैसा होगा पेपर पैटर्न

Friday, Jan 05, 2024 - 02:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने आज, 5 जनवरी को BEd प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर इग्नू बीएड हॉल टिकट 2024 डाउनलोड कर सकते हैं।

IGNOU BEd admit card 2024 तक पहुंचने के लिए पंजीकरण संख्या और पासवर्ड जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल आवश्यक हैं। प्रवेश परीक्षा 7 जनवरी को आयोजित होने वाली है।
 
IGNOU बीएड हॉल टिकट में उल्लिखित विवरण में उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, केंद्र कोड, केंद्र का पता, परीक्षा दिवस दिशानिर्देश और अन्य विवरण शामिल हैं। एडमिट कार्ड में किसी भी विसंगति के मामले में, उम्मीदवारों को तुरंत परीक्षा आयोजित करने वाले प्राधिकारी को सूचित करना होगा और आवश्यक परिवर्तन करना होगा।

पेपर पैटर्न के अनुसार, बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 दो घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी। पेपर में कुल 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) प्रकार के प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा.

परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ एक वैध फोटो पहचान प्रमाण ले जाना चाहिए। उम्मीदवारों को हॉल टिकट में उल्लिखित सभी निर्देशों को पढ़ना चाहिए और परीक्षा तिथि पर उनका पालन करना चाहिए।

IGNOU BEd  हॉल टिकट 2024: ऐसे करें डाउनलोड 
 1: उम्मीदवारों को सबसे पहले इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाना होगा
  2: फिर "छात्र सहायता" पर जाएं और "परिणाम" पर क्लिक करें और फिर "हॉल टिकट/प्रवेश पत्र" विकल्प पर क्लिक करें।
  3: फिर “डाउनलोड हॉल टिकट” विकल्प पर क्लिक करें।
  4: आवश्यक लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट करें।
 5: इग्नू बीएड एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
6: परीक्षा के दिन ले जाने के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।  

IGNOU BEd   एंट्री परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।
 

Anu Malhotra

Advertising