इंजीनियर बनकर निकलो तब इस देश को मत भूल जाना: केजरीवाल

Tuesday, May 23, 2017 - 09:15 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छात्रों के व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास पर जोर देते हुए छात्रों से ‘किताबी कीड़ा’ नहीं बनने की अपील की है। हाल ही में संपन्न इंजीनियरिंग की मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले सरकारी स्कूलों के 372 छात्रों से मंगलवार को मुलाकात के दौरान उन्होंने यह बात कही। केजरीवाल ने परीक्षा में सफल हुए बच्चों से देशहित में काम करने की अपील करते हुए कहा, ‘‘जब इंजीनियर बनकर निकलो तब इस देश को मत भूल जाना। अपनी कमाई का थोड़ा सा पैसा और अपनी जिंदगी का थोड़ा सा हिस्सा देश के लिए समर्पित करना जिससे आप लोगों की कमाई से दूसरे बच्चे भी पढ़ें और ये देश आगे बढ़ता रहे। 

केवल किताबी कीड़ा बनकर केवल नंबरों के पीछे मत भागना: केजरीवाल
त्यागराज स्टेडियम में छात्रों से संवाद कार्यक्रम में केजरीवाल ने कहा कि आने वाले अगले चार साल आपके संपूर्ण जीवन की नींव साबित होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘जिस किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज में जाना, वहां केवल किताबी कीड़ा बनकर केवल नंबरों के पीछे मत भागना।’’ मुख्यमंत्री ने सफल छात्रों से व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास के लिए पढ़ाई के अलावा सांस्कृतिक गतिविधियों और खेलकूद में भी खूब हिस्सा लेने की अपील की। इस दौरान उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी सफल छात्रों को बधाई देते हुए छात्रों की सफलता के पीछे उनकी मेहनत के अलावा अभिभावकों, शिक्षा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की मेहनत को भी मुख्य वजह बताया। 

सफल छात्र दिल्ली के ‘ब्रांड एंबेसडर’ 
केजरीवाल ने सफल छात्रों को दिल्ली के ‘ब्रांड एंबेसडर’ बताते हुए कहा कि पिछले दो साल में सरकारी स्कूलों को बदहाली से मुक्त करने के लिए किए गए उपायों के कारगर होने का सबूत आप सभी की सफलता है। इस बीच उन्होंने दिल्ली सरकार की एजुकेशन गारंटी लोन स्कीम का फायदा दिल्ली से बाहर पढऩे वाले दिल्ली के छात्रों को भी दिए जाने की जरुरत पर बल दिया। उन्होंने इसके लिए शिक्षा विभाग जरुरी इंतजाम करने को कहा है।

Advertising