अगर आपके पास Samsung का स्मार्टफोन है तो सावधान, आपके फोन पर है हैकर्स की नजर

Friday, Dec 15, 2023 - 09:44 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अगर आपके पास भी है सैमसंग का स्मार्टफोन तो यह खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि हैकर्स की नजर आपके फोन पर है। हैकर्स आपके फोन को निशाना बना सकते हैं। सैमसंग के जिन फोन में हैकर्स सेंधमारी कर सकते हैं। उनकी बकायदा लिस्ट जारी की गई है।

भारत सरकार ने सैमसंग गैलेक्सी फोन को लेकर सिक्योरिटी वार्निंग जारी की है। यह एडवाइजरी भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉंस टीम (CERT-In) ने जारी की है। इसमें लाखों सैमसंग गैलेक्सी फोन को लेकर चिंता जताई गई है। इसमें पुराने और नए दोनों तरह के सैमसंग गैलेक्सी फोन हैं। 13 दिसंबर क जारी किए गए इस सिक्योरिटी अलर्ट को हाई रिस्क की श्रेणी में रखा गया है। इसमें उन सभी यूजर्स को निर्देशित किया गया है कि वह जल्द से जल्द अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) और फर्मवेयर अपडेट करें।

सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन में कई तरह की खामियां देखी गई हैं, जिनकी वजह से हैकर्स आसानी से आपको अपना शिकार बना सकते हैं। इन कमियों के कारण हैकर्स सिक्योरिटी रिस्ट्रिक्शन्स को तोड़कर आपकी सेंसिटिव इंफॉर्मेशन तक पहुंच सकते हैं। विशेषतौर पर सैमसंग गैलेक्सी के वे फोन हैकर्स के निशाने पर हो सकते हैं, जो एंड्रॉइड के वर्जन 11, 12, 13 और 14 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहे हैं।

सरकार ने क्यों जारी की ये चेतावनी?
सैमसंग मोबाइल की सीरीज में सुरक्षा संबंधी कई खामियां पाई गई हैं। Cert-in की जारी चेतावनी के मुताबिक अटैकर्स बहुत आसानी से सैमसंग मोबाइल के संवेदनशील डाटा हैक कर सकते हैं। 13 दिसंबर को जारी हुई Cert-in की एडवाइजरी में बताया गया है कि अटैकर्स चाहे तो आपके सिम का पिन भी उड़ा सकते हैं। वह चाहे तो आपके मोबाइल के स्टोरेज में उपलब्ध सारी जानकारियां हासिल कर सकता है। इससे आपका बैंक अकाउंट और दूसरी सोशल मीडिया प्रोफाइल की सुरक्षा की चुनौती भी बढ़ सकती है।

सैमसंग के किस मोबाइल पर है खतरा?
Cert-In के मुताबिक सैमसंग मोबाइल 11, 12, 13 और 14 सीरीज एंड्रॉयड सिस्टम है। यहां तक कि सैमसंग गैलेक्सी 23 भी अपग्रेड होकर एंड्रॉयड 14 पर आ चुका है। इसके बावजूद इसकी सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है। हैकर्स सिक्योरिटी से खिलवाड़ करके उपभोक्ता का गोपनीय डाटा चुरा सकते हैं। ऐसे में Cert in ने मोबाइल इस्तेमाल करने वाले लोगों को सॉफ्टवेयर अपडेट करने की सलाह दी है। इससे उपभोक्ता के मोबाइल की सुरक्षा बढ़ सकती है।

Yaspal

Advertising