नेता एप सर्वे : अभी चुनाव हुए तो भाजपा को 70 सीटों का नुक्सान

Sunday, Aug 26, 2018 - 09:19 AM (IST)

नई दिल्ली: इलाके में सांसदों और विधायकों के कार्य की रिपोर्ट बताने वाला एक मोबाइल एप शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने लॉन्च किया। एप का नाम ‘नेता एप’ है। इस एप के जरिए जनप्रतिनिधियों के कार्य का आकलन आम जनता द्वारा किए गए मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा। मुखर्जी ने इस एप को लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनप्रतिनिधियों की जवाबदेही और जनता की भागीदारी बढ़ाने वाली पहल बताया। नेता एप के संस्थापक प्रथम मित्तल ने बताया कि करीब 543 संसदीय क्षेत्रों और 4120 विधानसभा के प्रमाणित वोटरों ने अपने नेताओं को रेटिंग दी है।

एक खबर के अनुसार, नेता एप पर भरोसा करें तो आज लोकसभा चुनाव होने की स्थिति में भाजपा को कम से कम 70 सीटों का नुक्सान हो सकता है। हालांकि, इसमें उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन को शामिल नहीं किया गया है। एप के मुताबिक भाजपा 2014 की 282 सीटों के मुकाबले 212 सीटों पर सिमट सकती है और कांग्रेस के 44 सीटों से बढ़कर 110 सीटों पर पहुंचने की संभावना जताई गई है।

नेता एप के सी.ई.ओ. रॉबिन शर्मा के मुताबिक बीते महीने के टै्रंड से पता चलता है कि कांग्रेस पहले से मजबूत हो रही है और भाजपा कमजोर पड़ रही है। वहीं मित्तल ने एप बारे कहा कि एंड्रॉयड और आई.ओ.एस. आधारित स्मार्ट फोन के अलावा वैबपोर्टल पर उपलब्ध नेता एप का इस्तेमाल कर कोई भी व्यक्ति अपने सांसद और विधायक के काम का न सिर्फ  रिपोर्ट कार्ड जान सकेगा बल्कि उसके काम की रेटिंग खुद कर सकेगा।

Seema Sharma

Advertising