अगर बेवजह कट रहे हैं FASTag वॉलेट से पैसे तो यहां करें शिकायत, NHAI ने लागू किए कड़े नियम
punjabkesari.in Thursday, Mar 06, 2025 - 05:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अगर कभी आपने अपनी गाड़ी पार्किंग में खड़ी की हो और फिर भी आपके फास्टैग वॉलेट से टोल के पैसे कटने का मैसेज आ जाए, तो आपका परेशान होना लाजमी है। ऐसा कई वाहन चालकों के साथ हो चुका है और वे इस समस्या से जूझ रहे हैं। वहीं, अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस समस्या को लेकर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने सख्त कदम उठाए हैं। NHAI ने अब "फॉल्स डिडक्शन" यानी "झूठी" कटौती के मामलों पर कड़ी निगरानी रखी है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि वाहन चालकों को गलत कटौती के कारण परेशानी न हो।
टोल कलेक्टरों पर 1 लाख रुपये का जुर्माना
दरअसल, फास्टैग यूजर्स को कई बार तब भी गलत टोल कटने का मैसेज मिल जाता है, जब उनकी गाड़ी पार्किंग में खड़ी होती है या घर पर होती है। ऐसा तब होता है, जब टोल ऑपरेटर गाड़ी के नंबर को गलत तरीके से दर्ज कर देते हैं या फिर फास्टैग ठीक से स्कैन न हो पाने पर मैन्युअल एंट्री कर दी जाती है। NHAI ने इस समस्या से निपटने के लिए टोल कलेक्टरों पर जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है। अब तक 250 से अधिक मामलों में जुर्माना लगाया जा चुका है। हाईवे अथॉरिटी की टोल मैनेजमेंट इकाई, IHMCL ने 1 लाख रुपए का जुर्माना लागू किया है, ताकि ऐसे मामलों में कमी आए।
कम हुईं शिकायतें, अधिक सख्ती से मामलों का निपटारा
इस जुर्माने के बाद, टोल ऑपरेटर अधिक ध्यान से गाड़ी के नंबर को सही दर्ज कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप ऐसी शिकायतों की संख्या में 70% तक कमी आई है। अब महीने में लगभग 50 शिकायतें IHMCL तक पहुंच रही हैं, और उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले समय में यह संख्या और भी घटेगी।
गलत कटौती होने पर कैसे करें शिकायत?
अगर आपको फास्टैग वॉलेट से गलत कटौती का मैसेज मिलता है, तो आप सोशल मीडिया के जरिए या फिर IHMCL को अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आप 1033 पर कॉल कर सकते हैं या falsededuction@ihmcl.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके बाद हर मामले की जांच की जाएगी और यदि कोई गलती हुई है तो यूजर को चार्जबैक जारी किया जाएगा और जिम्मेदार टोल ऑपरेटर पर जुर्माना लगाया जाएगा।