छात्रा के जज्बे को सलाम: दोनों किडनियां फेल, ICU में रही भर्ती, फिर भी किया टॉप

Monday, May 29, 2017 - 05:30 PM (IST)

शिवपुरी: दोनों किडनियां फेल, हर तीसरे दिन डायलिसिस, आईसीयू के कमरे में पलंग के चारों तरफ लगीं नलियां, पर जज्बा किसी ‘बाहुबली’ से कम नहीं। ये कहानी है मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले की छात्रा अंशुल गौतम की। केंद्रीय विद्यालय शिवपुरी की 12वीं की छात्रा अंशुल ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणामों में 65 फीसदी अंकों के साथ फर्स्ट डिवीजन में सफलता हासिल की है।

सफलता का एक ही रास्ता-जिंदादिली
कॉमर्स संकाय की ये छात्रा पिछले नवंबर महीने से हर तीसरे दिन डायलासिस का सामना करने के बाद भी कहीं से भी हारी हुई नहीं है। शिवपुरी के नवाब साहब रोड पर रहने वाली अंशुल गौतम ने परिणाम आने के बाद कह - जिंदगी में असफलता के लिए कई बहाने हैं, लेकिन सफलता का एक ही रास्ता है कि जिंदादिली के साथ आगे बढ़ा जाए और मैंने वही किया। परिजनों और शिक्षकों ने भी हौसला अफजाई की, बीमारी से लड़ाई अपनी जगह है।

पारिवारिक सूत्रों के अनुसार नवंबर में अंशुल की दोनों किडनी फेल होने की जानकारी लगी, जिसके बाद उसे दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के आईसीयू में भर्ती करने ले गए। गले और हाथ में सर्जरी हुई, हर तीसरे दिन डायलिसिस किया जाने लगा, लेकिन बहादुर बिटिया की जिद्द थी कि परीक्षा जरूर देगी। हालत को देखते हुए पिता अजय गौतम, चाचा रविकांत गौतम से लेकर डॉक्टरों व सेंट्रल स्कूल शिवपुरी की प्राचार्य व शिक्षकों ने समझाया कि तुम्हारी हालत ठीक नहीं है। इस साल ड्रॉप ले लो, लेकिन अंशुल नहीं मानी और तमाम विषम परिस्थितियों के बावजूद परीक्षा दी। रविवार को जब परिणाम आए तो परिजन से लेकर शिक्षकों को इस बहादुर बेटी के जज्बे पर फख्र हो रहा है। अंशुल अब स्वस्थ होकर आगे लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करना चाहती है।

Advertising