ICICI बैंक की MD चंदा कोचर के पति दीपक कोचर पर CBI ने कसा शिकंजा

Saturday, Mar 31, 2018 - 09:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विडियोकॉन ग्रुप को दिए गए लोन मामले में आईसीआईसीआई बैंक एमडी और सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और विडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। सीबीआई ने दोनों के खिलाफ प्रारंभिक जांच (PE) शुरू कर दी है। चंदा कोचर पर पति के दोस्त की कंपनी को लोन देने के आरोप हैं। विसलब्लोअर अरविंद गुप्ता का कहना है कि इस बात के पुख्ता सबूत मौजूद हैं कि इस लोन से चंदा कोचर और उनके परिवार को बड़ा लाभ मिला है।

3250 करोड़ का हुआ था लोन
सीबीआई द्वारा अभी इस बात की जांच की जाएगी कि क्या विडियोकॉन के धूत ने आईसीआईसीआई बैंक से लोन लेने के बाद दीपक कोचर की कंपनी को करोड़ों रुपये दिए थे। बता दें कि विडियोकॉन को 2012 में आईसीआईसीआई बैंक से 3,250 करोड़ रुपये का लोन मिला था। यह लोन कुल 40 हजार करोड़ रुपये का एक हिस्सा था जिसे विडियोकॉन ग्रुप ने एसबीआई के नेतृत्व में 20 बैंकों से लिया था।

एक महीने से जारी हैं प्रारंभिक जांच
एक महीने पहले दर्ज हुई पीई में दीपक कोचर और धूत का ही नाम है लेकिन चंदा कोचर का नाम नहीं है। पीई में 'अज्ञात बैंक अधिकारियों' का जिक्र किया गया है। करप्शन या फ्रॉड के मामले में जांच का पहला कदम प्रिलिमिनरी इन्कॉयरी (PE) ही होता है। प्रक्रिया का पालन करते हुए सीबीआई यह जानने की कोशिश करेगी कि क्या पहली नजर में एफआईआर दर्ज करने लायक मामला है या नहीं। अगर जांच में यह पाया जाता है कि केस रजिस्टर करने का कोई खास आधार नहीं है तो सीबीआई डायरेक्टर के अप्रूवल के बाद पीई बंद कर दी जाती है। पीई के रूप में दर्ज किसी जांच को पूरा करने के कोई समयसीमा नहीं होती है।

जांच के लिए कभी भी बुलावा
सूत्रों ने बताया कि दीपक कोचर और धूत के साथ आईसीआईसीआई बैंक के 'अज्ञात' बैंक अधिकारियों को जल्द ही जांच के लिए बुलाया जा सकता है। चंदा कोचर को भी सीबीआई जांच में बुलाएगा या नहीं यह डॉक्युमेंट्स की जांच के बाद ही पता चल पाएगा। सीबीआई ने विडियोकॉन के कुल 40 हजार करोड़ के लोन और दीपक कोचर और धूत की NRPL के डॉक्युमेंट्स जुटा लिए हैं।

ASHISH KUMAR

Advertising