World Cup 2023 : पाकिस्तान अभी भी पहुंच सकता है सेमीफाइनल में, इन 2 टीमों का हारना है जरूरी

Saturday, Oct 28, 2023 - 07:46 PM (IST)

नई दिल्ली। आईसीसी विश्व कप 2023 में अगर किसी टीम के प्रदर्शन ने सबको हैरान किया है तो वो है पाकिस्तान। जी हां...पाकिस्तान सितंबर महीने आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले नंबर पर काबिज थी,  लेकिन जैसे ही विश्व कप नजदीक आने लगा तो इनका प्रदर्शन एकदम से गिरने लगा। नतीजा यह रहा कि अब पाकिस्तान टूर्नामेंट में सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर मानी जा रही है क्योंकि टीम पहले दो मैच जीतने के बाद लगातार 4 मैच हार गई। वह अंक तालिका में छठे स्थान पर काबिज है। हालांकि, अभी भी इस टीम के पास सेमीफाइनल में पहुंचने की राह है। वो कैसे...आइए जानें



सबसे पहले जीतने होंगे सभी बचे मैच

पाकिस्तान के सामने सेमीफाइनल में जाने के लिए सबसे पहले यह चुनौती है कि उसे अपने बचे सभी तीनों मैच हर हाल में जीतने होंगे। वह भी अच्छे मार्जन से ताकि अगर-मगर के फेर में टीम अटकी तो नेट रन रेट के आधार पर क्वालिफाई कर जाए। पाकिस्तान 31 अक्तूबर को बांग्लादेश के खिलाफ भिड़ेगी। फिर 4 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान को जीतना होगा। इसके बाद 11 नवंबर को उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ भिड़ना है। अगर पाकिस्तान इन बचे तीनों मैचों में जीत जाता है तो उसे फिर 9 मैचों में 10 अंक हो जाएंगे, जो सेमीफाइनल का रास्ता खोलने के लिए काफी हैं।



इन 2 टीमों का हारना है जरूरी

पाकिस्तान को अब दूसरी टीमों के मैचों पर नजर रखनी होगी। खासकर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के मैचों पर जो 6-6 मैचों में 8 अंक लेकर क्रमश: तीसरे व चौथे स्थान पर काबिज हैं। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को अपने बचे 3 मैचों में से 2 हारने होंगें। या फिर दोनों किसी एक टीम को सभी मैच हारने होंगे। न्यूजीलैंड के मैच साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान व श्रीलंका के खिलाफ बचे हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के इंग्लैंड, अफगानिस्तान, बांग्लादेश के खिलाफ मैच बचे हैं। ऑस्ट्रेलिया अगर इसमें 2 मैच हार जाता है तो पाकिस्तान नेट रन रेट के आधार पर चौथी टीम के रूप में जगह बना लेगा। वहीं अगर न्यूजीलैंड सभी मैच हार जाता है और ऊधर पाकिस्तान सभी जीत जाता है तो भी पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। 



पाकिस्तान का अभी तक का सफर- 

पहला मैच- नीदरलैंड को 81 रन से हराया
दूसरा मैच- श्रीलंका को 6 विकेट से हराया
तीसरा मैच- भारत से 7 विकेट से हारे
चौथा मैच- ऑस्ट्रेलिया से 62 रनों से हारे
पांचवां मैच- अफगानिस्तान से 8 विकेट से हारे
छठा मैच- साउथ अफ्रीका से 1 विकेट से हारे

 

Rahul Singh

Advertising