बालाकोट एयर स्ट्राइक को सीक्रेट रखने के लिए वायुसेना ने कोडनेम रखा 'ऑपरेशन बंदर'

Friday, Jun 21, 2019 - 05:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पुलवामा में हुए आतंकी हमले के जवाब में  26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर की गई एयर स्ट्राइक को लेकर एक गोपनीय जानकारी सामने आई है। इंडियन एयरफोर्स ने जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह करने वाले इस ऑपरेशन का कोडनेम ' बंदर' रखा था।  दरअसल सेना ने भगवान हनुमान के आधार पर यह कोडनेम तय किया था।  



बता दें कि 26 फरवरी को इंडियन एयरफोर्स के 12 मिराज जेट्स ने देश के अलग-अलग हिस्‍सों में स्थित एयरबेस से टेक ऑफ किया था। एलओसी पार कर जेट्स पाकिस्‍तान में दाखिल हुए। सेना के 12 मिराज 2000 ने सीमा पर जाकर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में जैश के ठिकानों को निशाना बनाया था। भारत ने पाकिस्तान के तीन आतंकी ठिकानों पर बम बरसाए। 



21 मिनट के अंदर मिराज 2000, लेसर गाइडेड बम, मैट्रा मैजिक क्‍लोज कॉम्‍बेट मिसाइल, लाइटनिंग पॉड, नेत्रा एयरबॉर्न वॉर्निंग जेट्स, आईएल 78 एम, हेरॉन ड्रोन की मदद से बालाकोट में हमले किए। हमला करने के बाद आईएएफ के जेट्स अपने-अपने बेसेज पर सुरक्षित वापस लौट गए थे। इस ऑपरेशन में उन मिराज जेट्स का प्रयोग हुआ था जो अपग्रेडेड नहीं थे क्‍यों कि अपग्रेडेड मिराज में हवा से जमीन पर मार सकने की क्षमता नहीं है। 

बता दें 14 फरवरी को पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) पर आत्मघाती हमला हुआ था। जिसकी जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। जिसके बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश के ठिकाने पर हवाई हमला किया था।

vasudha

Advertising