मैं मुसलमान हूं, पर न जानें क्यों मुझे राम जी से बहुत लगाव है : फारुक अब्दुल्ला

Saturday, Mar 17, 2018 - 07:44 PM (IST)

श्रीनगर : विपक्षी नैशनल कान्फ्रेंस (नैकां) के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने एक बयान देकर सभी को चौंका दिया। फारूक अब्दुल्ला ने एक निजी टीवी चैनल के कार्यक्रम में कहा कि वह मुस्लिम हैं, पर पता नहीं क्यों उन्हें राम जी से बहुत लगाव है। फारूक अब्दुल्ला ने राम जी के नाम का एक भजन भी गाया। मोरे राम जिस गली गयो मोरे राम, जिस गली गयो मोरे राम, मोरा आंगन, सुना-सुना, जिस गली गयो मोर राम, मोरे श्याम, जिस गली गयो मोरे राम, सखी-सखी ढूंढो कहां गयो मोरे राम। दरअसल कार्यक्रम में फारूक अब्दुल्ला से जम्मू-कश्मीर, कश्मीरी पंडित, धर्म, सियासत समेत कई मुद्दों पर सवाल पूछा गया था। जिसमें फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि वह मुस्लिम हैं पर पता नहीं क्यों उन्हें राम जी से ज्यादा लगाव है।  


फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि मुसलमान मुझे हिंदू समझते हैं और हिंदू समझते हैं कि मैं काफिर हूं। लेकिन मेरे जीवन का मंत्र जियो और जियो देने का है। हम तहेदिल से चाहते हैं कि देश के हर प्रदेश में शांति कायम हो। कश्मीर में पत्थरबाजों के ऊपर किए सवाल पर फारुक अब्दुल्ला ने कहा कि इसे रोकने की ताकत उनके पास नहीं है। हालांकि कश्मीरी पंडितों की वापसी पर उन्होंने कहा कि इसको लेकर भारत पाकिस्तान को बातचीत करनी चाहिए। हमारी कोशिश है कि कश्मीरी पंडितों की घर वापसी कराऊ। मौजूदा राजनीतिक हालत पर फारुक अब्दुल्ला ने कहा कि हमें हर धर्म को जोडऩे की बात करनी होगी। लेकिन इस समय बांटने की राजनीति से देश को बचाने की जरूरत है।


पाकिस्तान से बात की करते हैं वकालत
गौरतलब है कि इससे पहले फरवीर में अजमेर दौरे के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने आतंकवाद और घाटी में अशांति से निपटने के लिए पाकिस्तान से बातचीत की वकालत की थी। उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान से अब तक चार युद्ध और हजारों लोगों की मौत हो चुकी, इसके बावजूद हालात जस के तस हैं। अब जो लड़ाई होगी उसमें बड़े हथियार और परमाणु बम का इस्तेमाल हो सकता है जिससे लाखों लोगों की मौत तय है।
 

Punjab Kesari

Advertising