मैने बिचौलियों और रक्षा मंत्रालय के गठजोड़ को तोड़ दिया है: पर्रिकर

Saturday, May 28, 2016 - 12:14 AM (IST)

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि बिचौलियों, हथियार एजेंट और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के बीच का गठजोड़ टूट गया है। उन्होंने कहा कि जांचकर्ता अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदे के संदिग्धों की जांच में जुटे हैं। पर्रिकर ने यह भी जोर देकर कहा कि उन्हें वर्ष 2014 एक एेसा मंत्रालय मिला था जिसमें ‘‘भय और जड़ मानसिकता’’ व्याप्त थी जहां कोई भी कोई निर्णय करने को तैयार नहीं था और उस व्यवस्था को बदलना एक चुनौती थी।

पर्रिकर ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘हमारे कार्यकाल में हमने उस गठजोड़ को तोड़ दिया है जो बिचौलियों और हथियार एजेंटों का रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के साथ था।’’ उन्होंने कहा कि चीजें इतनी बदल गई हैं कि अधिकारियों को किसी फाइल पर नकारात्मक टिप्पणी लगाने से भय नहीं होता जिससे वे पहले बचते थे। उन्होंने कहा, ‘‘उपलिध का सबसे महत्वपूर्ण बिंदु मानसिकता में परिवर्तन है। मंत्रालय भय और जड़ मानसिकता में फंसा हुआ था।

मैं भय की इस बाधा को तोड़कर एक विश्वास का माहौल निर्मित करने में सफल हुआ हूं, पूर्ण नहीं तो आंशिक तो जरूर जो कि मंत्रालय के लिए आगे बढऩे के लिए पर्याप्त रूप से अच्छा है।’’  पर्रिकर ने नवंबर 2014 में वित्त मंत्री अरुण जेटली से मंत्रालय का प्रभार संभाला था। पर्रिकर ने अपने मंत्रालय से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर बात की, जिसमें राफेल सौदा, अगस्तावेस्टलैंड घोटाला और खरीद कार्यक्रम शामिल थे।

Advertising