अमरीका में बोले राहुल गांधी,  ''मैं ट्रंप को नहीं जानता''

Wednesday, Sep 20, 2017 - 05:20 PM (IST)

न्यूयार्कः अमरीका में प्रिंस्टन यूनीवर्सिटी में छात्रों से रूबरू होते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने स्वीकार किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को भारत में इसलिए समर्थन मिला, क्योंकि लोग कांग्रेस पार्टी से बेरोजगारी के मुद्दे पर नाराज थे। उन्होंने कहा कि रोजगार का  मतलब राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में लोगों को सशक्त करना और शामिल करना है।  

राहुल गांधी ने छात्रों से कहा, 'मोदी के उभार का मुख्य कारण और ट्रंप के सत्ता में आने की वजह अमरीका और भारत में रोजगार का सवाल है। भारत की बड़ी आबादी के पास कोई नौकरी नहीं है और वे अपना भविष्य नहीं देख सकते हैं, इसलिए वे परेशान हैं और उन्होंने इस तरह के नेताओं को समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि एक अन्य समस्या यह है कि बेरोजगारी को कोई समस्या मान ही नहीं रहा है।  

राहुल गांधी ने कहा, 'मैं ट्रंप को नहीं जानता. मैं उस बारे में बात नहीं करूंगा।  लेकिन निश्चित ही हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोजगार सृजन के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रहे हैं। गांधी ने अमरीका में विशेषज्ञों, व्यापारिक नेताओं और कांग्रेस के सदस्यों के साथ अपनी बैठक में बेरोजगारी का मुद्दा पुरजोर तरीके से उठाया। राहुल गांधी ने बर्कले में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया को संबोधित करते हुए कहा था कि इस समय हम पर्याप्त नौकरियां पैदा नहीं कर रहे हैं।

हर दिन रोजगार बाजार में 30,000 नए युवा शामिल हो रहे हैं और इसके बावजूद सरकार प्रतिदिन सिर्फ 450 नौकरियां पैदा कर रही है।  इसमें बड़ी संख्या में पहले से ही बेरोजगार युवा शामिल नहीं हैं। भारत को चीन के साथ मुकाबला करने के लिए खुद में बदलाव करने की आवश्यकता है और इसके लिए देश के लोगों को रोजगार की जरूरत है। 


 

Advertising