''मैं पीड़ा बयां नहीं कर सकती'', IAF विंग कमांडर पर महिला अफसर ने लगाए रेप के आरोप, बोली- ओरल सेक्स का बनाया दबाव

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2024 - 10:09 PM (IST)

श्रीनगरः वायुसेना की एक महिला ‘फ्लाइंग' अधिकारी द्वारा बलात्कार की शिकायत किए जाने के बाद एक विंग कमांडर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। वायुसेना के दोनों अधिकारी फिलहाल श्रीनगर में तैनात हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि शिकायत के बाद शनिवार को मध्य कश्मीर के बडगाम थाने में ‘कानून की संबंधित धाराओं' के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई।

वायुसेना ने कहा है कि वह इस मामले में पुलिस के साथ सहयोग कर रही है। वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें इस मामले की जानकारी है। श्रीनगर के वायुसेना स्टेशन से इस विषय पर स्थानीय बडगाम थाने ने संपर्क किया है। हम इस मामले में पूरी तरह सहयोग कर रहे हैं।'' 

31 दिसंबर, 2023 को ऑफिसर्स मेस में नव वर्ष की पार्टी में उनके सीनियर ने पूछा कि क्या उन्हें उपहार मिला है। जब उसने कहा कि उसे नहीं मिला, तो विंग कमांडर उसे अपने साथ कमरे में ले गए। आरोप है कि सीनियर ने उसे ओरल सेक्स के लिए मजबूर किया और छेड़छाड़ की। इस घटना के बाद उच्च अधिकारी उसके कार्यालय आया। उसने ऐसा व्यवहार किया जैसे कुछ हुआ ही न हो।

पीड़िता ने कहा कि वह अन्य दो महिला अधिकारियों के पास पहुंची और उन्होंने शिकायत दर्ज करने के लिए निर्देशित किया। एक अविवाहित लड़की होने के नाते मैं मानसिक पीड़ा बयां नहीं कर सकती। शिकायत के बाद, एक कर्नल रैंक के अधिकारी को मामले की जांच का आदेश दिया था। 

इस साल जनवरी में विंग कमांडर को बयान दर्ज करने के लिए दो बार बुलाया गया, लेकिन गलतियों को छिपाने के लिए जांच बंद कर दी गई। महिला अधिकारी ने आंतरिक समिति के समक्ष फिर आवेदन किया और इसकी दो महीने बाद बैठक हुई। आरोप है कि कोई मेडिकल जांच नहीं की गई।

फ्लाइंग ऑफिसर ने आरोप लगाया कि आईसी (आंतरिक समिति) ने अपना काम ठीक से नहीं किया, क्योंकि परिणाम को तटस्थ रखने के लिए उच्च गठन से निर्देश थे। जांच में भी उच्च अधिकारी की मदद करने का आरोप लगाया गया। पीड़ित महिला अधिकारी ने रविवार को पुलिस में दी शिकायत में कहा, इस उत्पीड़न का उनके मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। मैं डर और असहाय महसूस कर रही हूं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News