मैं भाजपा के रास्ते में कांटा हूं, इसलिए मुझे गिरफ्तार किया जा सकता है: मनोज जरांगे

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 08:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मराठा आरक्षण कार्यकर्ता मनोज जरांगे ने मंगलवार को अपनी गिरफ्तारी की आशंका जताई और कहा कि वह ''भाजपा की राह में कांटा'' हैं। जरांगे ने साथ ही यह दावा भी किया कि उनके खिलाफ ‘एसआईटी' जांच रिपोर्ट तैयार है। महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने पिछले सप्ताह सरकार को एक विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित करने और जरांगे द्वारा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ की गई विवादास्पद टिप्पणी की व्यापक जांच का निर्देश दिया था।

'मेरी गिरफ्तारी हो सकती है'
जरांगे ने बीड जिले में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, "मुझे एक विश्वसनीय स्रोत से पता चला कि एसआईटी की रिपोर्ट तैयार है। मुझे यह भी पता चला है कि मुझे गिरफ्तार किया जाएगा। उस व्यक्ति ने मुझसे कहा कि मैं भाजपा के रास्ते में कांटा हूं, इसलिए वे चाहते हैं कि मैं 10 प्रतिशत आरक्षण पर सहमत हो जाऊं, अन्यथा वे मुझे फंसा देंगे।" पिछले महीने, महाराष्ट्र विधानमंडल ने शिक्षा और सरकारी नौकरियों में मराठा समुदाय के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाला एक विधेयक पारित किया था।

हालांकि, जरांगे अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के तहत समुदाय के लिए आरक्षण की मांग कर रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि 36 विधायकों की एक बैठक हुई थी और मराठा समुदाय के विधायकों को उनके खिलाफ बोलने के लिए कहा गया था। उन्होंने कहा कि अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद एसआईटी से किसी ने भी उनसे संपर्क नहीं किया। उन्होंने आरोप लगाया कि बीड में उनके खिलाफ मामले दर्ज किए गए ताकि उप पर सरकार द्वारा घोषित 10 प्रतिशत आरक्षण पर सहमति जताने के लिए दवाब डाला जा सके।

मेरे खिलाफ अपराध दर्ज किए गए
जरांगे ने कहा, "हम जानते हैं कि यह आरक्षण (कानूनी तौर पर) टिका नहीं रहेगा, यही कारण है कि हमने इसे स्वीकार नहीं किया है। इसलिए, मेरे खिलाफ अपराध दर्ज किए गए हैं।" यह पूछे जाने पर कि क्या मराठों ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए गांवों से उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है, जरांगे ने कहा कि यह समुदाय का निर्णय है। उन्होंने कहा, "अगर सरकार लोगों को आंदोलन करने की इजाजत नहीं देगी और उनके खिलाफ मामले दर्ज करेगी तो लोग उचित कदम उठाएंगे।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News