रहने के लिहाज से नंबर वन बना हैदराबाद, दिल्‍ली-मुंबई छूटे पीछे

Wednesday, Mar 15, 2017 - 12:28 PM (IST)

हैदराबादः ‘मर्सर क्‍वालिटी ऑफ लिविंग रैंकिंग्‍स 2017’ के अनुसार रहने के लायक हैदराबाद भारत में नंबर वन शहर है। लगातार तीसरी बार हैदराबाद को यह रैकिंग दी गई है। वहीं दुनिया भर में चौथी बार वियेना शीर्ष स्‍थान पर है और भारतीय शहरों में रहने के लिहाज से राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली को लगातार दूसरे साल सबसे कम अंक प्राप्त हुए हैं।

दिल्ली और मुंबई रैंकिंग से खिसके
मर्सर का मुख्‍यालय न्‍यूयार्क में है। यह ग्‍लोबल हृयूमन रिर्सोसेज कंसल्‍टिंग फर्म है। हालांकि राष्‍ट्रीय स्‍तर पर हैदराबाद ने अपनी रैंकिंग बनाए रखा है। इस साल की सूची में हैदराबाद पांच स्थान नीचे खिसककर 139वें से 144वें स्थान पर आ गया। इसका कारण बिजली आपूर्ति और पानी की उपलब्धता में कमी है। अब तक हैदराबाद और पुणे दोनों ही शहर देश के पारंपरिक व्‍यापार केंद्रों- मुंबई और नई दिल्‍ली की तुलना में कहीं बेहतर हैं। ये दोनों ही 154 और 161वें स्थान पर रहे हैं। हैदराबाद को बेहतर शहर बनाने के पीछे का मुख्‍य कारण है अन्‍य शहरों की तुलना में यहां की अपराध दर में कमी, वायु प्रदूषण में कमी और अंतर्राष्‍ट्रीय और सम्‍मानीय इंग्‍लिश स्‍पीकिंग स्‍कूल।

मर्सर के इस सर्वे में पूरी दुनिया के 230 शहरों को शामिल किया गया था। यह सर्वे हर वर्ष किया जाता है ताकि मल्‍टीनैशनल कंपनियां व अन्‍य कंपनियां अपने कर्मचारियों को असाइनमेंट पर विदेश भेजने पर बेहतर तरीके से सुविधाएं दे सके। ट्विन सिटी प्रवासी संघ की अध्‍यक्ष पद्मजा यालामांची ने कहा, ‘देश के अन्‍य महानगरों की तुलना में हैदराबाद में महानगरीय वातावरण और अधिक किफायती दरों पर रहने की सुविधा उपलब्‍ध होता है। यहां अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍कूलों में दिल्‍ली और मुंबई की तुलना में एक तिहाई खर्च पर अच्‍छी शिक्षा दी जाती है।

Advertising