हैदराबाद हाईकोर्ट के 9 जज सस्पेंड, विरोध में 200 हड़ताल पर

Tuesday, Jun 28, 2016 - 06:47 PM (IST)

हैदराबाद: हैदराबाद हाईकोर्ट के 9 जजों को सस्पेंड कर दिया गया है। इसके विरोध में तेलंगाना में काम कर रहे करीब 200 जज 15 दिन हड़ताल पर चले गए हैं। हाईकोर्ट ने मंगलवार को 7 जजों को अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए सस्पेंड कर दिया। वहीं दो जजों को सोमवार को ही निलंबित किया जा चुका है।

यह विवाद उस समय खड़ा हुआ, जब तेलंगाना ने आंध्र के जजों की नियुक्तियां जिला अदालतों में किए जाने पर आपत्ति जताई। तेलंगाना से ताल्लुक रखने वाले 100 से ज्यादा जजों ने इन नियुक्तियों के विरोध में सप्ताहांत को हैदराबाद में विरोध मार्च निकाला था। इसके साथ इन जजों ने अगले महीने सामूहिक इस्तीफे की चेतावनी दी है।
 
बता दें कि इस नवगठित राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव जल्द ही दिल्ली में धरना देने जा रहे हैं, ताकि हैदराबाद में तेलंगाना के लिए अलग से हाईकोर्ट की स्थापना की मांग पर ज़ोर दिया जा सके। उनकी सरकार का कहना है कि तेलंगाना के लिए अलग हाईकोर्ट राज्य की स्वायत्तता के लिए ज़रूरी है।
 
तेलंगाना का गठन वर्ष 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग कर किया गया था। तभी से दोनों पड़ोसी राज्य एक-दूसरे पर निशाने साधते रहे हैं। अक्सर पानी के मुद्दे पर, और कभी-कभी हैदराबाद में ज़मीन-जायदाद को लेकर, जो फिलहाल 2024 तक दोनों ही राज्यों की राजधानी है, और उसके बाद वह तेलंगाना की राजधानी हो जाएगी।
Advertising