महाराष्ट्र: युगांडा से लौटे पति-पत्नी और उनकी 13 साल की बेटी ओमीक्रोन से संक्रमित, स्वास्थ्य विभाग ने की पुष्टि

Saturday, Dec 18, 2021 - 07:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: युगांडा से पश्चिमी महाराष्ट्र के सतारा लौटे पति-पत्नी और उनकी 13 साल की बेटी कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित पाई गई है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पांच साल की उनकी एक और बेटी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है, लेकिन उसमें ओमीक्रोन संक्रमण नहीं मिला है। सभी चारों लोग नौ दिसंबर को अफ्रीकी देश युगांडा से सतारा जिले के फाल्टन लौटे थे।

ओमीक्रोन के प्रकोप के मद्देनजर जिला अधिकारियों ने उनका पता लगाकर उनकी आरटी-पीसीआर जांच कराई। सिविल सर्जन डॉक्टर सुभाष चव्हाण ने बताया कि 35 वर्षीय पति, 33 वर्षीय पत्नी और उनकी 13 वर्षीय बेटी कोरोना वायरस से संक्रमित गई थी जबकि छोटी बेटी की रिपोर्ट स्पष्ट नहीं थी। इसके बाद चारों के नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिये राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजा गया।

सतारा जिला प्रशासन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ''आज हमें जीनोम अनुक्रमण रिपोर्ट मिली है। दंपत्ति और उनकी बेटी ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित है, जबकि छोटी बेटी कोविड-19 से संक्रमित है।'' बयान में कहा गया है कि चारों को उप-जिला स्तरीय अस्पताल में पृथक रखा गया है और उनका स्वास्थ्य ठीक है। महाराष्ट्र में शुक्रवार शाम तक ओमीक्रोन के 40 मामले सामने आ चुके थे।

 

 

rajesh kumar

Advertising