कश्मीर में पाकिस्तान की सबसे बड़ी संपत्ति कुर्क ! यहीं होती थी आतंक व अलगाववादी गतिविधियों की प्लानिंग

Sunday, Jan 29, 2023 - 01:49 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दिल्ली की एक अदालत ने कश्मीर में पाकिस्तान के आंतकियों की गतिविधियों का केंद्र रही सबसे बड़ी संपत्ति कुर्क करने का आदेश दिया है। दिल्ली अदालत के आदेश पर आतंकवाद के वित्त पोषण से जुड़े एक मामले की जांच के सिलसिले में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) की  टीम रविवार को राजबाग स्थित हुर्रियत कांफ्रेंस के कार्यालय पहुंची। अधिकारियों ने  बताया कि संघीय एजेंसी की एक टीम हुर्रियत कार्यालय पहुंची और इमारत की बाहरी दीवार पर कुर्की का नोटिस चिपका दिया। 

 

NIA के नोटिस में लिखा है- " जनता को सूचित किया जाता है कि  राजबाग में जिस इमारत में ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस का कार्यालय स्थित है और वर्तमान में कोर्ट ट्रायल का सामना कर रहे नईम अहमद खान के संयुक्त स्वामित्व में है,  को विशेष NIA कोर्ट पटियाला हाउस, नई दिल्ली के आदेश पर कुर्क किया जाता है।' हुर्रियत कांफ्रेंस 26 अलगाववादी संगठनों का एक मिश्रण है और 1993 में इसका गठन किया गया था. सरकार द्वारा अलगाववादी समूहों पर कार्रवाई के बाद अगस्त 2019 से इसका कार्यालय बंद है।

 
दिल्ली की अदालत ने अलगाववादी नईम अहमद खान के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा जांच किए गए एक यूएपीए मामले में ऑल पार्टीज हुर्रियत कॉन्फ्रेंस (APHC ) के श्रीनगर कार्यालय को कुर्क करने का आदेश दिया है। खान, जो 14 अगस्त, 2017 से न्यायिक हिरासत में है, पर NIA द्वारा कश्मीर में "अशांति पैदा करने" का आरोप लगाया गया है। उन्हें 24 जुलाई, 2017 को गिरफ्तार किया गया था और पिछले साल दिसंबर में जमानत से इनकार किया गया था। 


पटियाला हाउस कोर्ट के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश शैलेंद्र मलिक ने हुर्रियत कार्यालय को संलग्न करने के लिए यूएपीए की धारा 33 (1) के तहत एनआईए की याचिका पर आदेश पारित किया।   “अचल संपत्ति जो राज बाग, श्रीनगर में स्थित इमारत है, जिसे पहले हुर्रियत कार्यालय के रूप में इस्तेमाल किया गया था, को संलग्न करने का आदेश दिया गया है।  सूत्रों ने दावा किया कि NIA इस जांच के तहत हुर्रियत कांफ्रेंस के कार्यालय को सील कर दिया है।  

Tanuja

Advertising