कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा, राज्यपाल की भूमिका होगी अहम

Tuesday, May 15, 2018 - 06:23 PM (IST)

नई दिल्ली: कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की तस्वीर उभरकर सामने आई है। इस बीच कर्नाटक में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार वी एस येदिरुप्पा राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर चुके हैंं। उधर जेडीएस अध्यक्ष कुमारस्वामी राजभवन के लिए रवाना हो चुके हैं। कुमारस्वामी भी सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। रुझानों में कर्नाटक विधानसभा में भाजपा के पास 104 सीटे, कांग्रेस 77 और जेडीएस 38 सीटें हैं। जेडीएस को कांग्रेस का समर्थन भी प्राप्त है।

भाजपा बहुमत के जादुई आंकड़े से पीछे
चुनावी रुझानों में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आती दिख रही है, लेकिन वह बहुमत के लिए 112 के जादुई आंकड़े से पीछे है। ऐसे में अगली सरकार के गठन में राज्यपाल की भूमिका काफी अहम हो जाती है। परंपरा के मुताबिक राज्यपाल सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करते हैं। ऐसे में भाजपा को सरकार बनाने का मौका मिलना तय है।

कांग्रेस ने की जेडीएस को समर्थन देने की घोषणा
इस बीच कांग्रेस ने किंगमेकर की भूमिका में आई जेडीएस को समर्थन देने की घोषणा की है। उसने कहा है कि वह आज ही राज्यपाल से मिलकर जेडीएस को समर्थन का पत्र सौंप देगी। वैसे भी कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला गुजरात भाजपा के वरिष्ठ नेता रह चुके हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी भी माने जाते हैं।

पीएम मोदी के करीबी हैं राज्यपाल वजूभाई वाला
कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला गुजरात भाजपा के वरिष्ठ नेता रह चुके हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी भी माने जाते हैं। त्रिशंकु विधानसभा में राज्यपाल वजुभाई वाला भाजपा के तारणहार साबित हो सकते हैं। उल्लेखनीय है कि वजुभाई वही शख्स हैं, जिन्होंने नरेंद्र मोदी को मुख्यमंत्री के तौर पर नामांकित किए जाने के बाद 2002 में उनके लिए राजकोट (पश्चिम) सीट छोड़ दी थी।

Punjab Kesari

Advertising