सैंकड़ों किसानों का जंतर-मंतर पर हंगामा, कोई चढ़ा टावर पर तो कोई पेड़ पर

Wednesday, Apr 24, 2024 - 04:04 PM (IST)

नई दिल्ली : जंतर मंतर पर प्रदर्शन के दौरान तमिलनाडु के कई किसानों ने मोबाइल टावर पर चढ़ने का प्रयास किया। इनमें एक महिला भी शामिल थी। फसलों की उचित कीमत, नदियों को जोड़ने आदि मुद्दे पर प्रदर्शन के लिए किसान दिल्ली आए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि तमिलनाडु के सैकड़ों किसान जंतर-मंतर पर एकत्र हुए, जिनमें से कुछ ने पास के पेड़ों और एक मोबाइल टावर पर चढ़ने की कोशिश की। पुलिस ने कहा कि उसने मोबाइल टावर पर चढ़े एक प्रदर्शनकारी किसान को उतारने के लिए दमकल की क्रेन का भी इस्तेमाल किया।

पुलिस उपायुक्त देवेश कुमार महला ने बताया, ''लगभग 50 लोग नदियों को जोड़ने के मुद्दे को लेकर यहां प्रदर्शन के लिए पहुंचे थे। उनमें से 2 ने मोबाइल टावर पर चढ़ने की कोशिश की, हालांकि बाद में वे नीचे उतर आए।'' प्रदर्शनकारी किसानों ने बताया कि तमिलनाडु के लगभग 100 किसान इस प्रदर्शन में शामिल हुए। किसानों ने कहा कि वे कृषि उपज से अपनी आय दोगुनी करने, 5 हजार रुपये की पेंशन, व्यक्तिगत बीमा और भारत में सभी नदियों को जोड़ने की मांग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अगर उनकी मांगें पूरी नहीं हुईं तो वे वाराणसी सीट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उन्हें फोन पर किसानों के विरोध-प्रदर्शन के बारे में सूचना मिली थी, जिसके बाद वे 'स्काई लिफ्ट' लेकर वहां पहुंचे और किसानों को मोबाइल टावर से नीचे उतारा।

 

 

Utsav Singh

Advertising