विशाल खेल प्रतियोगिता की शुरुआत 29 अगस्त को संगरूर से

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 08:59 PM (IST)



चंडीगढ़, 26 अगस्त (अर्चना सेठी) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने 29 अगस्त से शुरू होने वाले ‘खेडां वतन पंजाब दियां’ के तीसरे संस्करण के लिए आज टी-शर्ट और लोगो लॉन्च किया।

लोगो और टी-शर्ट को लॉन्च करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हॉकी के जादूगर मेजर ध्यान चंद के जन्मदिन पर राष्ट्रीय खेल दिवस की याद में 29 अगस्त को यह विशाल खेल प्रतियोगिता शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि दो महीने से अधिक समय तक चलने वाले इस खेल महोत्सव की शुरुआत संगरूर के वार हीरोज़ स्टेडियम से होगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह बहुत ही सम्मान और संतोष की बात है कि इस बार 37 खेलों की नौ आयु वर्गों में लगभग पांच लाख खिलाड़ी पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विजेताओं को 9 करोड़ रुपये से अधिक के नकद इनाम वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पहली बार ‘खेडां वतन पंजाब दियां’ में पैरा खेलों में एथलेटिक्स, बैडमिंटन और पावरलिफ्टिंग को भी शामिल किया गया है। भगवंत सिंह मान ने बताया कि इन तीन श्रेणियों में पंजाब के पैरा एथलीट पेरिस पैरालंपिकस में भाग ले रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बड़े खेल आयोजन का उद्देश्य युवाओं की असीम ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में मोडऩा है ताकि उन्हें नशे की लत से दूर रखा जा सके। उन्होंने बताया कि इन खेलों के दौरान ब्लॉक स्तरीय मुकाबले 1 से 10 सितंबर तक, जिला स्तरीय मुकाबले 15 से 22 सितंबर तक और राज्य स्तरीय मुकाबले 11 अक्टूबर से 9 नवंबर तक कराए जाएंगे। भगवंत सिंह मान ने बताया कि ‘खेडां वतन पंजाब दियां’ का दूसरा सीजऩ वर्ष 2023 में हुआ था, जिसमें 4.5 लाख खिलाडिय़ों ने भाग लिया था और 12,500 विजेता खिलाडिय़ों को 8.87 करोड़ रुपये के इनाम वितरित किए गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi