दिल्ली कैसे जीतेगी कोरोना से जंग, ऑक्सीजन के बाद अब  वैक्सीन की किल्ल्त

Tuesday, May 11, 2021 - 08:54 AM (IST)

नेशनल डेेस्क: कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ साथ देश की राजधानी दिल्ली को और भी कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऑक्सीजन के बाद अब यहां के लोग वैक्सीन संकट काे झेल रहे हैं । स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में ‘कोवैक्सीन’ का स्टॉक केवल एक दिन का बचा है जबकि कोविशील्ड का स्टॉक तीन से चार दिन चलेगा।

केजरीवाल ने भी की थी वैक्सीन की मांग
इससे एक दिन पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से आग्रह किया था कि वह टीका निर्माताओं को मई से जुलाई के बीच राष्ट्रीय राजधानी को टीके की आपूर्ति बढ़ाने का निर्देश दें। रविवार को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली को 18-44 वर्ष के श्रेणी में कोरोना वायरस रोधी टीके की 5.5 लाख खुराकें मिली हैं जबकि 45 वर्ष से अधिक और स्वास्थ्य देखभाल तथा अग्रिम पंक्ति के कर्मियों के लिए 43 लाख से अधिक खुराकें मिली हैं।

तक करीब 39 लाख खुराकों का हुआ इस्तेमाल
राष्ट्रीय राजधानी में अब तक करीब 39 लाख खुराकें लगाई जा चुकी हैं। रविवार की शाम तक, दिल्ली में दिल्ली में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए और स्वास्थ्य देखभाल तथा अग्रिम पंक्ति के कर्मियों के लिए कोरोना वायरस टीके की 4.65 लाख खुराकें उपलब्ध थीं जबकि 2.74 लाख खुराकें 18-44 वर्ष की श्रेणी के लिए थीं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पिछले पखवाड़े में संक्रमण दर और नए मामलों में कमी आना ‘आशा की किरण’ है।


कोवैक्सीन टीके का भंडार लगभग खत्म
वहीं आम आदमी पार्टी (आप) की नेता आतिशी ने कहा कि अगर टीके की आपूर्ति नहीं की गई तो दिल्ली सरकार को मंगलवार शाम के बाद उन टीकाकरण केंद्रों को बंद करना पड़ेगा, जहां 18-44 आयुवर्ग के लोगों को कोवैक्सीन की खुराक दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इस आयुवर्ग के टीकाकरण के लिए दिल्ली के पास उपलब्ध कोवैक्सीन टीके का भंडार मंगलवार शाम तक समाप्त हो जाएगा जबकि कोविशील्ड टीके का भंडार चार दिन तक चल सकता है।

vasudha

Advertising