आज बन रहे शुभ संयोग में करें ये उपाय, धन से भर जाएगी आपकी तिजोरी

Friday, Aug 09, 2019 - 07:13 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

आज महालक्ष्मी का प्रिय वार शुक्रवार और वरलक्ष्मी व्रत मिलकर शुभ संयोग का निर्माण कर रहे हैं। रूपया-पैसा, धन-दौलत प्रत्येक मनुष्य की जरुरत हैं। मनुष्य दिन से लेकर रात तक लक्ष्मी को पाने की मंशा लिए हुए कार्य करता है। मां लक्ष्मी धन-वैभव व ऐश्वर्य की देवी हैं। उनका पूजन करने से कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती। लक्ष्मी पूजन का संबंध सुख, संपत्ति, समृद्धि, वैभव तथा व्यापार से है । समुद्र मंथन के समय 14 रत्न निकले थे ,जिनमें पहले रत्न महालक्ष्मी अर्थात् ‘श्री’ के नाम से प्रकट हुआ था। शास्त्रों ने महालक्ष्मी के आठ स्वरूपों का वर्णन किया गया है। ये स्वरूप, आद्यालक्ष्मी, विद्यालक्ष्मी, सौभाग्यलक्ष्मी, अमृतलक्ष्मी, कामलक्ष्मी, सत्यलक्ष्मी, भोगलक्ष्मी एवं योगलक्ष्मी के नाम से प्रसिद्ध हैं। धन से अपनी तिजोरी भरने के लिए करें ये उपाय-

थोड़ा-सा कच्चा सूत लें, उसे शुद्ध केसर से रंग लें। इस रंगे हुए कच्चे सूत को अपने व्यापारिक स्थल पर बांध दें। व्यापार आगे बढऩे लगेगा। नौकरी से संबंधित व्यक्ति उसे अपनी दराज में डाल दें। तरक्की का योग बनने की आशाएं बलवती होंगी।

यदि आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है तो एकाक्षी नारियल पर सिंदूर चढ़ाकर उसे लाल वस्त्र में बांध कर मां लक्ष्मी से धन की प्रार्थना करते हुए अपने व्यवसाय स्थल पर रखना चाहिए।

अपनी तिजोरी में सिंदूर से युक्त हत्था जोड़ी रखने से आर्थिक लाभ मिलता है।

यदि आप कर्ज से परेशान हैं अथवा व्यवसाय में बाधा उत्पन्न हो रही है, आय में वृद्धि नहीं हो रही है तो सिंदूर का यह प्रयोग आपके लिए अत्यंत लाभकारी रहेगा। एक सियार सिंगी लेकर उसे एक डिब्बी में रख लें और उसे प्रत्येक पुष्य नक्षत्र में सिंदूर चढ़ाते रहें। ऐसा करने से शीघ्र ही फल मिलेगा।

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए अपने घर या वर्क प्लेस पर तुलसी, आंवला, केला अथवा बिल्वपत्र का वृक्ष लगाएं।


 

Niyati Bhandari

Advertising