कोरोना से जंग में कितना कामयाब रहा भारत, 6 अप्रैल को चलेगा पता...निजामुद्दीन मरकज ने बढ़ाई चिंता

Tuesday, Mar 31, 2020 - 05:24 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में पिछले दो दिनों से कोरोना वायरस के बढ़ते केसों में इजाफा हुआ है। मार्च के पहले हफ्ते तक देश की स्थिति ठीक थी लेकिन अब महीना खत्म होते-होते संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हालांकि सरकार का कहना है कि यह कम्युनिटी स्प्रेड की स्टेज पर नहीं पहुंचा है। भारत में अब तक 1300 से ज्यादा में कोविड-19 की पुष्टि हो चुकी है और 38 लोग की जान चली गई है। भारत में कोरोना और कितनी तेेजी से फैलेगा और आंकड़ा 1,000 को छूने के बाद मरीजों की वृद्धि दर क्या रही और भारत की स्थिति आगे क्या होगी, इन सभी सवालों के जवाब 6 अप्रैल तक मिलेंगे। सरकार का कहना है कि अगले हफ्ते यानि कि 6 अप्रैल तक पता चल जाएगा कि भारत ने कोरोना के खिलाफ किस हद तक कामयाबी पाई है।

 

देश बनेगा चीन या जापान
सरकार ने कहा कि अगर देश में 1,000 की संख्या छूने के बाद आने वाले मरीजों की तादाद में वृद्धि की दर चीन जैसी रही तो देश में अगले हफ्ते तक 9,000 से ज्यादा कोविड-19 के मरीज हो सकते हैं लेकिन अगर यह वृद्धि दर जापान जैसी रही तो अगले हफ्ते तक मरीजों की संख्या 1500 के आसपास तक सीमित रहेगी या इससे थोड़ी अधिक बढ़ सकती है। हालांकि देश में 6 अप्रैल तक संक्रमितों की संख्या और बढ़ने की  संभावना है क्योंकि केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु और पंजाब में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सरकार के मुताबिक अगले हफ्ते तक इन राज्यों में मरीजों की संख्या बढ़ सकती है और देश में मरीजों की कुल संख्या 2,000 के पार जा सकती है।

 

इन तीन देशों में तेजी से बढ़े मरीज
चीन, स्पेन और अमेरिका में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने में काफी तेजी आई थी। चीन में एक हफ्ते में मरीजों की तादाद बढ़कर 9140 तक पहुंच गई थी जबकि स्पेन में 7817 और अमेरिका में 7348 तक पहुंच गई। अगर भारत में लोग सावधान नहीं हुए तो यहां भी हालात बिगड़ सकते हैं। 

 

तमिलनाडु वृद्धि दर सबसे तेज
सरकार के मुताबिक केरल और महाराष्ट्र में जिस तेज रफ्तार से मरीजों की संख्या बढ़ रही है, उससे अगले हफ्ते तक दोनों राज्यों में आंकड़ा 500-500 के पार पहुंचने की आशंका है। तीसरे नंबर पर तमिलनाडु है क्योंकि यहां भी तेेजी से नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं दिल्ली में निजामुद्दीन मरकज ने बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है। यहां करीब 2500 लोगों का जमावड़ा हुआ और इस जमात में शामिल 10 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। निजामुद्दीन मरकज के धार्मिक कार्यक्रम 'जोड़' में शामिल होकर हजारों लोग देश के विभिन्न राज्यों में गए। ऐसे में दिल्ली में नए केसों में इजाफा होने की संभावना है।

Seema Sharma

Advertising