CIA का खुलासा, लादेन की थी जम्मू कश्मीर पर पैनी नजर

Thursday, Nov 02, 2017 - 11:56 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकी खुफिया एजैंसी  (CIA) ने ओसामा बिन लादेन व जम्मू कश्मीर को लेकर बड़ा खुलासा किया है । डेविड हेडली की फाइल्स  में से यह बात निकलकर सामने आई है कि ओसामा बिन लादेन जम्मू कश्मीर पर पैनी नजर रखता था। जिस वक्त अमरीका के सील कमांडो ने लादेन को पाकिस्तान में मार गिराया था तो उसके ठिकाने से कई दस्तावेज बरामद हुए थे जिनसे कई अहम बातों का खुलासा हुआ ।  

CIA ने इनमें से 470,000 फाइल्स को सार्वजनिक किया है।  2011 में अमरीकी नेवी सील्स ने जब लादेन को मार गिराया था तो उसके पास से कई दस्तावेजो को जब्त किया गया था। इन फाइल्स में लादेन के बेटे की शादी का वीडियो भी है, साथ ही एक डायरी बरामद की गई है। दस्तावेजों से  पता चला है  कि लादेन जम्मू-कश्मीर में लश्कर के सदस्यों  पर नजर रखता था और कुछ शीर्ष अखबारों और मैगजीन को पढ़ता था।

वह PTI की खबरें  ज्यादा पढ़ता था। लादेन के कंप्यूटर में एक लेख की प्रति मिली थी, जिसका शीर्षक अल कायदा तालिबान की मदद पाक सरकार को अस्थिर करने में कर रही है, पाया गया था। यह लेख 9 फरवरी 2010 को PTI पर छपा था। इसके अलावा एक और लेख लादेन के कंप्यूटर में पाया गया था जिसमे हेडली और उसके हुजी लिंक का जिक्र किया गया है।  लेख के कुछ हिस्सों को लादेन ने हाईलाइट भी किया था जिनमें PTI का एक और लेख जिसमे लिखा गया था कि पाक के मेजर ने हेडली की भारत में रेकी में मदद की, भी शामिल है।

Advertising