Pariksha Pe Charcha 2023: मैं परिवार की अपेक्षाओं पर कैसे खरी उतरूं?, पीएम मोदी ने दिया ये मजेदार जवाब

Friday, Jan 27, 2023 - 01:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को छात्रों के साथ 'परीक्षा पे चर्चा' में तनाव और एग्जाम से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान कई छात्रों ने पीएम मोदी से कई सवालों के जवाब मांगे। केंद्रीय विद्यालय मदुरै से अश्वनी नाम के एक छात्र ने पूछा कि मेरे परिवार की अपेक्षाओं पर खरी कैसे उतरूं। यह प्रेशर बच्चों में इतना हाई हो जाता है कि वह डिप्रेशन में चले जाते हैं। ऐसे में उनमें इस बात का पता नहीं चलता कि किस पर यकीन करें। वहीं, पटना की एक छात्र प्रियंका ने पूछा की मेरे परिवार में सब अच्छे नंबरों से पास हुए हैं, मैं कैसे उनकी अपेक्षाओं पर खरी उतरूंगी।

इन सवालों के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि परिवार के सदस्यों की अपेक्षाएं होना स्वाभाविक है लेकिन अगर यह सामाजिक वर्ग या स्थिति से जुड़ा होता है तो गलत है। माता-पिता को सामाजिक स्थिति के कारण बच्चों पर दबाव नहीं डालना चाहिए। उन्होंने कहा कि जैसे एक बल्लेबाज दर्शकों के चौके और छक्के की मांग वाली आवाजों को नजरअंदाज करते हुए फेंकी गई गेंद पर ध्यान केंद्रित करता है उसी प्रकार छात्रों को भी अपने काम पर ध्यान देना चाहिए।

पीएम मोदी ने छात्रों को, अपेक्षाओं के किसी भी बोझ से बाहर निकलने के लिए अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी। पीएम ने कहा कि छात्रों की कड़ी मेहनत हमेशा उन्हें जीवन में आगे बढ़ने में मदद करेगी। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे कभी भी ‘‘शॉर्टकट'' रास्ता ना अपनाएं। बता दें कि, ‘‘परीक्षा पे चर्चा'' में भाग लेने के लिए इस वर्ष रिकॉर्ड 38 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार, छात्रों का पंजीकरण पिछले साल की तुलना में कम से कम 15 लाख अधिक है।

 

rajesh kumar

Advertising