जम्‍मू-कश्‍मीर पर गृह मंत्रालय की उच्‍च स्‍तरीय बैठक आज, हो सकता है बड़ा फैसला

Tuesday, Aug 27, 2019 - 11:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क: जम्मू कश्मीर में तेजी से बदलते हालातों के बीच गृह मंत्रालय आज उच्‍च स्‍तरीय बैठक करने जा रहा ​है। माना जा रहा है इस बैठक में घाटी में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 को लागू करने की प्रक्रिया पर चर्चा होगी। इसकी अध्यक्षता गृह सचिव करेंगे, जिसमें केंद्र सरकार के सचिव स्तर के अधिकारी शामिल होंगे।

यह अहम बैठक उस समय होने जा रही है जब सुप्रीम कोर्ट में अनुच्छेद 370 को निष्क्रिय किए जाने के खिलाफ कई याचिकाएं दाखिल की गई हैं। जानकारी के अनुसार गृह मंत्रालय की इस उच्‍च स्‍तरीय बैठक में जम्‍मू-कश्‍मीर पुनर्गठन अधिनियम पर चर्चा होगी।

बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया था। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर का पुनर्गठन किया गया था। इसके तहत जम्मू कश्मीर को जम्मू कश्मीर और लद्दाख के रूप में दो नए केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया था। वहीं इस मुद्दे पर पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। हालांकि भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से साफ रूप से कहा है कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करना एक आंतरिक मामला था और साथ ही पाकिस्तान को वास्तविकता स्वीकार करने की सलाह भी दी। 


 

vasudha

Advertising