गृह मंत्री शाह ने की बाढ़ नियंत्रण तैयारियों की समीक्षा, मानसून से पहले लिया स्थिति का जायजा

Thursday, Jun 02, 2022 - 07:46 PM (IST)

नई दिल्लीः केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश में मानसून के आगमन के मद्देनजर विभिन्न राज्यों में बाढ की आशंका को देखते हुए आज यहां बाढ से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ की आशंका के मद्देनजर इससे निपटने की तैयारियों की व्यापक स्तर पर समीक्षा की गई। शाह ने सभी अधिकारियों और एजेन्सियों से बाढ संबंधी तैयारियों को जल्द पूरा करने तथा जरूरी संसाधन जुटाने का निर्देश दिया। उन्होंने एजेन्सियों से राज्य सरकारों के साथ संपकर् बनाये रखने को भी कहा।

गृह मंत्री ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को इस बारे में विशेष रूप से तैयार रहने को कहा। मौसम विभाग और केन्द्रीय जल आयोग से भी मौसम और बाढ की सटीक भविष्यवाणी के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर जोर दिया गया। उन्होंने बिजली गिरने की चेतावनी देनी वाली दामिनी ऐप को सभी स्थानीय भाषा में उपलब्ध कराने को भी कहा।

बाद में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के महानिदेशक अतुल करवाल ने बताया कि बल सभी राज्यों के साथ संपर्क बनाए हुए है और राज्यों को इस बार स्थिति से निपटने के लिए बल की 67 टीमों की जरूरत पड़ेगी। पिछले वर्ष राज्यों ने बाढ से निपटने के लिए 54 टीमों की मांग की थी। करवार ने बताया कि स्थिति से निपटने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में 14 टीमों को पहले ही तैनात किया जा चुका है। बैठक में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत , केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, वरिष्ठ अधिकारियों और संबंधित एजेन्सियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

Yaspal

Advertising