अगले हफ्ते जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएंगे गृह मंत्री अमित शाह, सकते में आए विपक्षी दल

Saturday, Aug 03, 2019 - 07:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर में मौजूदा परिस्थितियों के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अगले हफ्ते घाटी का दौरा करेंगे। उनका यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है। जैसे ही यह खबर मीडिया में आई, विपक्षी दलों के नेता सकते में आ गए हैं। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर यह पुष्टि नहीं हो पाई है कि अमित शाह का दौरा कितने दिनों का होगा। लेकिन माना जा रहा है कि वे दो दिन के दौरे पर वहां जाएंगे। इस दौरान वह उच्चाधिकारियों से बातचीत के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री स्थानीय जन प्रतिनिधियों से भी बातचीत करेंगे।

कश्मीर में अतिरिक्त सैन्य बलों की उपस्थिति, अमरनाथ यात्रा को रोकना और सैलानियों व दूसरे राज्यों के नागरिकों को वापस आने की एडवायजरी के बीच अमित शाह के दौरे ने राजनीतिक दलों में जबरदस्त हलचल मचा दी है। बता दें कि केंद्र सरकार इस बार कश्मीर में आतंकवाद की समस्या को जड़ से खत्म करने का मन बना चुकी है। इसके लिए सरकार ने एक खास रणनीति बनाई है, लेकिन सुरक्षा कारणों से उसका खुलासा नहीं किया गया है।

पाकिस्तान भी कहीं न कहीं यह बात समझ चुका है कि भारत अब अपने तरीके से कश्मीर में फैले आतंकवाद को खत्म कर देगा। इसके चलते पाकिस्तान के विदेश मंत्री कई दिनों से अमेरिकी मध्यस्थता का राग अलाप रहे हैं। दो सप्ताह पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीर समस्या पर बड़ा बयान दिया था। 

बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन द्वारा बनाए गए एक पुल का उद्घाटन करने पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि कश्मीर की समस्या तो अब हल होकर रहेगी। भारत इसे अपने तरीके से हल करेगा। दुनिया की कोई भी ताकत हमें ऐसा करने से रोक नहीं सकती।

रक्षामंत्री ने कहा, अगर कोई बातचीत के रास्ते से कश्मीर की समस्या का समाधान नहीं होने देना चाहता है, तो हमें अच्छी तरह से पता है कि इसका हल कैसे निकाला जा सकता है। गृहमंत्री अमित शाह इससे पहले भी कश्मीर का दो दिवसीय दौरा कर चुके हैं। उसके बाद से ही यह लगने लगा था कि कश्मीर में अब सरकार कोई बड़ा कदम उठाने जा रही है।

Yaspal

Advertising