गृह मंत्री अमित शाह ने किया RT-PCR लैब का उद्घाटन, 6 घंटे में आएगा कोरोना का रिजल्ट

Monday, Nov 23, 2020 - 08:01 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं, जिसे देखते हुए केंद्र सरकार सतर्क हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करने जा रहे हैं। इसी बीच गृह मंत्री अमित शाह ने आज दिल्ली में आरटी-पीसीआर लैब का उद्घाटन किया। इस लैब में कोरोना टेस्टिंग की जाएगी, जिसका रिजल्ट 6 घंटों के भीतर आ जाएगा। एक टेस्टिंग किट की कीमत 499 रुपए रखी गई है।

बता दें कि हाल के दिनों में दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हुआ है, जिसे देखकर केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार के साथ बैठक कर समन्वय बनाया। केंद्र ने दिल्ली सरकार को आश्वासन दिया कि उन्हें जल्द ही 600 से अधिक आईसीयू बैड उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर दिया गया। लोगों से मास्क पहनने की अपील, सोशल डिस्टेंसिंग रखने के लिए कहा जा रहा है।

दिल्ली सरकार ने कोरोना संक्रमितों की संख्या देखते हुए लोगों को मास्क पहनने की अपील की है। अगर कोई बगैर मास्क के देखा जाता है तो उसपर 2000 रुपए जुर्माना लगेगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर और सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर भी जुर्माना रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को कोविड-19 के 6,746 नये मामले सामने आये थे और संक्रमण की दर 12.29 प्रतिशत थी जबकि इस महामारी से 121 और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या 8,391 पहुंच गई थी। पिछले 11 दिनों में ऐसा पांचवीं बार था जब एक दिन में मौत का आंकड़ा 100 से पार पहुंचा।

Yaspal

Advertising