अब शुरू होगी 'कैश' की होम​ डिलीवरी, आपके घर तक पहुंचेगा पैसा, ATM जाने की जरूरत नहीं

Monday, Apr 06, 2020 - 06:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देशभर में लॉकडाउन की वजह से कोई भी घर से नहीं निकल रहा है। ऐसे में आम लोगों के सामने कैश की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। कैश की इसी कमी से निपटने के लिए करेल सरकार ने एक खास पहल की है ताकि आम लोगों तक नकदी पहुंच सके। इस राज्य के ATM's ने लोगों तक कैश पहुंचाने के लिए पोस्टल विभाग से टाइअप किया है। यानी कैश की होम डीलिवरी की जाएगी।

केरल राज्य के वित्त मंत्री डॉ टी एम थॉमस ने सोमवार को कहा कि इस स्कीम के तहत एक विशेष क्षेत्र का पोस्टमैन घर-घर तक कैश पहुंचाएगा। थॉमस ने कहा, '8 अप्रैल के बाद आप अपने एरिया के पोस्ट आफिस में कॉल कर अपने बैंक का नाम, रकम और पता बता सकते हैं। इसके पोस्ट पोस्ट आपके घर तक आपका पैस पहुंचाएगा।

जानकारी के मुताबिक, इस सुविधा के लिए 93 बैंकों के ग्राहक उठा सकते हैं, जिन्होंने आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस के ​लिए अपने आधार को ​बैंक अकाउंट से लिंक कराया है। थॉमस ने बताया कि इसे 'डायरेक्ट बेनिफिशयरी ट्रांसफर सुविधा' में एक क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। इसके तहत सोशल वेलफेयर स्कीम के तहत आने वाले लाभार्थियों को बैंक ब्रांच या ATM जाकर कैश निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पिछले साल सितंबर में ही आधार इनेबल्स पेमेंट सिस्टम सर्विस को शुरू किया गया था। इस सुविधा को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए मुहैया कराया जाएगा। डोरस्टेप कैश डिलीवरी के लिए पोस्टमैन के बाद एक डिवाइस होगी, जिसमें आधार नंबर भरा जाएगा. इसके बाद ग्राहक अपने फिंगरप्रिंट के जरिए इसे वैलिडेट करेगा। इसी के आधार पर ग्राहकों को पैसे का भुगतान पेमेंट किया जाएगा। ग्राहक इस सुविधा की मदद से अधिकतम 10,000 रुपये के कैश की होम डिलीवरी करा सकेंगे।

इन बायोमेट्रिक​ डिवाइस को सेनिटाइजर से पूरी तरह से साफ भी किया जाएगा। मंत्री ने बताया कि इस काम के लिए पोस्टमैन विभाग ने पर्याप्त सेनिटाइजर की खरीद की है। पोस्टमैन की भी सुरक्षा का ख्याल रखा जाएगा।

Yaspal

Advertising