मचेल यात्रा को लेकर ठाकुर कुलबीर का बड़ा फैसला, अगले वर्ष पाडर नहीं जाएगी छड़ी मुबारक

Tuesday, Aug 28, 2018 - 05:20 PM (IST)

जम्मू: सर्व शक्ति सेवक संस्थान के पैटर्न ठाकुर कुलबीर सिंह ने एक बड़ा फैसला लेते हुये अगले वर्ष से मचेल के लिए पवित्र छड़ी नहीं भेजने का निर्णय लिया है। उन्होंने अपने आप को इससे अलग कर लिया है। हर वर्ष भद्रवाह के चिनौत से किश्तवाड़ के पाडर मचेल के लिए त्रिशूल रूपी छड़ी भेजी जाती है। उन्होंने राज्यपाल से अपील की है कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की तर्ज पर ही मचेल माता बोर्ड का गठन किया जाए।


एक बैठक में यह फैसला लिया गया कि चिनौत से अब अगले वर्ष छड़ी नहीं जाएगी। सदस्यों ने कहा कि मचेल मन्दिर प्रबंधन कमेटी नियमों को ताक पर रखकर बनाई गई है। कमेटी द्वारा 22 अगस्त को दरबार में छड़ी लेकर गये लोगों पर हमला किया गया, जोकि निंदनीय है। यह छड़ी का अपमान है। बैठक में 121 सदस्यों ने एक प्रस्ताव पर भी हस्ताक्षर किये। साथ ही किश्तवाड़ के डीसी और एसएसपी द्वारा हमलवरों को लेकर साधी गई चुप्पी की भी निंदा की गई।

कौन हैं ठाकुर कुलबीर सिंह
ठाकुर कुलबीर सिंह जम्वाल उर्फ ठाकुर साहब को माता का भक्त माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि माता ने साक्षात उन्हें दर्शन दिये थे और अपनी शरण में लिया था। यात्रा शुरू करने का श्रेय भी ठाकुर साहब को ही जाता है।

Monika Jamwal

Advertising