आज के दिन भारतीय सिनेमा ने कई बेहतरीन फिल्में देने वाले निर्देशक बिमल रॉय को खो दिया

Tuesday, Jan 08, 2019 - 10:48 AM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों की जब कभी बात की जाती है तो ‘दो बीघा जमीन’, ‘सुजाता’, ‘बंदिनी’ और ‘परिणीता’ का जिक्र जरूर आता है। इन फिल्मों के निर्देशक बिमल रॉय थे, लेकिन भारतीय सिनेमा को इस बेहतरीन निर्देशक का साथ ज्यादा लंबे समय तक नहीं मिल पाया। कैंसर की वजह से आठ जनवरी 1966 में 56 साल की उम्र में उनकी मृत्यु हो गई।  रॉय का जन्म 12 जुलाई, 1909 को ढाका के सुआपुर में हुआ जो अब बांग्लादेश का हिस्सा है। वह भले ही जमींदार परिवार से ताल्लुक रखते थे लेकिन उनकी फिल्मों ने हाशिए पर मौजूद लोगों के दुख-दर्द को बखूबी बयां किया। रॉय को उनके काम के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार सहित फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था।  देश दुनिया के इतिहास में आठ जनवरी की तारीख में दर्ज कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-     
 

  •  1942: ब्रिटेन के प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का जन्म हुआ था।      
  • 1908: फियरलैस नाडिया के रूप में मशहूर भारतीय अभिनेत्री, ऑस्ट्रेलियाई मूल की मैरी एन इवांस उर्फ नाडिया वाडिया का जन्म हुआ था। वह अपने जमाने की मशहूर स्टंटवुमन थी।       
  • 1961: अल्जीरिया के आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए फ्रांस में जनमत संग्रह कराया गया।      
  • 1979: कंबोडिया से निरंकुश खमेर रूज को भागना पड़ा और विद्रोहियों ने राजधानी नॉम पेन्ह पर कब्जा कर लिया।      
  • 1983: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का जन्म हुआ। वह उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम की वजह से सुर्खियों में रहे हैं।      

Anil dev

Advertising