बांग्लादेश में फिर हिंदुओं के गांव पर हमला; उपद्रवियों ने फूंक डाले 60 घर, स्थिति बेकाबू

Monday, Oct 18, 2021 - 05:43 PM (IST)

ढाका: बांग्लादेश में सांप्रदायिक हिंसा बढ़ती जा रही है और सरकार कट्टरपंथियों को रोकने में नाकाम साबित हो रही है।  यहां लगातार हिंदुओं और मंदिरों  पर हमले किए जा रहे हैं । ताजा रिपोर्ट के मुताबिक  कट्टरपंथी मुस्लिमों की भीड़ ने एक गांव पर हमला कर 60 से ज्यादा हिंदू अल्पसंख्यकों के घरों को जला दिया है।  दुर्गापूजा त्योहार के दौरान पिछले सप्ताह मंदिर में तोड़फोड़ के विरोध में अल्पसंख्यक समुदाय के प्रदर्शन के बीच बांग्लादेश में हमलावरों के एक समूह ने हिंदुओं के घरों में आग लगा दी। आगजनी रविवार की देर रात को रंगपुर जिले के पीरगंज के एक गांव में हुई, जो यहां से करीब 255 किलोमीटर दूर है। 

जिले के पुलिस अधीक्षक मोहम्मद कमरूजम्मां के हवाले से बताया गया कि एक फेसबुक पोस्ट से अफवाह फैली कि गांव के एक युवा हिंदू व्यक्ति ने ‘धर्म का अपमान' किया है, जिसके बाद वहां पुलिस रवाना हुई। पुलिस व्यक्ति के घर के बाहर तैनात रही वहीं हमलावरों ने दूसरे घरों में आग लगा दी। किसी के हताहत होने की फिलहाल कोई खबर नहीं है। कोमिला इलाके में दुर्गापूजा के एक पंडाल में कथित ईशनिंदा के बाद फैले सांप्रदायिक तनाव के कारण आग लगाने की घटना हुई है। पिछले हफ्ते कोमिला इलाके में हुई घटना के कारण हिंदू मंदिरों पर हमले किए गए और कोमिला, चांदपुर, चटग्राम, कॉक्स बाजार, बंदरबन, मौलवीबाजार, गाजीपुर, फेनी सहित कई जिलों में पुलिस और हमलावरों के बीच संघर्ष हुए।

हमलों एवं सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक नफरत फैलाने को लेकर कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बांग्लादेश हिंदू बुद्धिस्ट क्रिश्चियन यूनिटी काउंसिल ने आरोप लगाया है कि चांदपुर एवं नोआखाली में हमलों में कम से कम चार हिंदू श्रद्धालुओं की मौत हो गई। इस बीच अपराध निरोधक बल रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी) ने फेनी में हिंदू अल्पसंख्यक समुदाय की दुकानों एवं मंदिरों में तोड़फोड़ को लेकर दो और लोगों को गिरफ्तार किया है।  समाचार एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक एक फेसबुक पोस्ट को लेकर रविवार देर रात हुए हमले में रामनाथपुर यूनियन में माझीपारा के जेलेपोली में कम से कम 20 घर पूरी तरह जला दिए गए हैं।

वहीं, लोकल यूनियन के अध्यक्ष ने कहा है कि, हमलावरों ने 65 से ज्यादा घरों को पूरी तरह से जलाकर खाक कर दिया है। बांग्लादेशी अखबार ढाका ट्रिब्यून के अध्यक्ष मोहम्मद सादकुल इस्लाम ने कहा, "वे हमलावर जमात-ए-इस्लामी और उसके मदरसे इस्लामी छात्र शिबिर की स्थानीय इकाइयों के थे और यही संगठन बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले कर रहा है।" 

 

बता दें कि, बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के खिलाफ 13 अक्टूबर से हिंसा जारी है और अभी तक हिंसा की आग में अल्पसंख्यक जल रहे हैं। करीब 22 जिलों में दर्जनों मंदिरों को तोड़ा जा चुका है और अभी तक हिंसा का थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। वहीं, हिंदुओं पर लगातार हमले किए जा रहे हैं, इस्कॉन मंदिर पर हमला किया गया है और मूर्तियों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है, जिसके बाद इस्कॉन में बांग्लादेश में कट्टरपथियों के खिलाफ सख्त एक्शन की मांग की है।

Tanuja

Advertising