कश्मीर से जालंधर ले जाई जा रही थी 22.145 किलो हेरोइन की खेप

Tuesday, Sep 04, 2018 - 03:04 PM (IST)

कठुआ : कश्मीर के हंदवाड़ा से पंजाब के जालंधर ले जाई जा रही हेरोइन की बड़ी खेप की तस्करी के प्रयास नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो ने विफल किया है। गत दो दिन पूर्व ही ब्यूरो की टीम ने कठुआ के पल्ली मोड़ में नाके के दौरान कश्मीर के तीन युवकों को हिरासत में लिया था। टीम ने एक सेंट्रो गाड़ी को भी जब्त करते हुए खेप बरामद की थी। यह खेप कहां जानी थी इसके लिए ब्यूरो की टीम पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर रही थी। पूछताछ के आधार पर टीम ने पंजाब के जालंधर में दबिश देते हुए एक अन्य आरोपी को पकड़ा है जिसे 17 लाख 49 हजार 400 रुपये की राशि बरामद करते हुए उसकी कार को भी जब्त किया है। इसकी खुलासा टीम ने मंगलवार को लखनपुर टोल प्लाजा में पत्रकारवार्ता कर किया। पकड़ी गए खेप की कीमत एक सौ करोड़ रुपये के आसपास है। 


ब्यूरो के जोनल यूनिट जम्मू के निदेशक वीरेंद्र यादव ने पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि कश्मीर से इससे पहले भी आरोपियों ने करीब बीस किलो की खेप अमृतसर में सप्लाई की थी। ब्यूरो की टीम इनपर नजर बनाए हुए थे। सूचना के आधार पर गत 2 सितंबर को पल्ली मोड़ में नाके के दौरान सेंट्रो कार नंबर जे.के.03सी.-4756 को रोका और कार सवार बशीर अहमद मीर पुत्र अली मोहम्मद मीर निवासी लच्छीपोरा तहसील हंदवाड़ा जिला कुपवाड़ा, फिरोज अहमद पुत्र मोहियुदीन निवासी गंगाथ पुरा कुपवाड़ा, वसीम अहमद भट्ट पुत्र मोहम्मद सुल्तान भट्ट निवासी साहिथल कुपवाड़ा को हिरासत मेें लिया था। कार की पिछली सीट, डिक्की में छिपाकर रखी गई करीब 22.145 किलोग्राम हेरोइन बरामद की थी।

 

 इनसे पूछताछ के बाद जम्मू यूनिट की टीम ने सब जोन अमृतसर और स्थानीय पुलिस टीम के सहयोग से जालंधर के ट्रांसपोर्ट नगर से परमजीत सिंह पुत्र जगजीत सिंह निवासी रुड़ीवाला, तरणतारण पंजाब को हिरासत में लिया। उसे करीब 17 लाख 49 हजार 400 रुपये बरामद किए जो कश्मीर के इन आरोपियों को इस खेप के एवज में दिए जाने थे। टीम ने परमजीत की कार पीबी10डी.ई-7331 को भी जब्त किया है। तमाम आरोपियों पर एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि यह नारकोटिक ब्यूरो की बड़ी सफलता है। इस वर्ष अब तक 11 ऐसे बड़े नशीले पदार्थों की तस्करी के प्रयासों को विफल किया जा चुका है। 
 
पाकिस्तान से ही आ रही है खेप 
कठुआ : हेरोइन के तस्करों का नेटवर्क कश्मीर से लेकर पंजाब सहित अन्य राज्यों से जुड़ा है। पत्रकारवार्ता के दौरान पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल के जबाव में टीम के निदेशक ने कहा कि अफगानिस्तान के माध्यम से पाकिस्तान और फिर पाकिस्तान से कश्मीर यह खेप आ रही है। उन्होंने कहा कि पिछले करीब एक माह से ही वे पकड़े गए आरोपियों पर नजर हुए थे। एक माह की कड़ी मेहनत के बाद वह इस नेटवर्क का भंडाफोड़ करने में सफल हुए हैं। उन्होंने इस मामले को आतंकी फंडिंग से जोडऩे पर कहा कि फिलहाल यह जांच का विषय है फिर भी आतंकी फंडिंग से जुड़ा यह मामला होगा, इस बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता। 
-------- 
 

Monika Jamwal

Advertising