बर्फबारी में फंसे लोगों ने किया प्रदर्शन, सस्ती हेलिकॉप्टर सेवा की मांग

Wednesday, Jan 16, 2019 - 03:11 PM (IST)

श्रीनगर  : जम्मू-कश्मीर में हिमपात के कारण फंसे लोगों ने हेलिकॉप्टर के जरिये निकालने की मांग को लेकर बुधवार को कुपवाड़ा में प्रदर्शन किया।  हिमपात और सडक़ों पर कई फुट बर्फ जमने के कारण दूर दराज और नियंत्रण रेखा के निकटवर्ती क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोग फंसे हुए है। इन लोगों का जिला मुख्यालयों से संपर्क टूट गया है। तीन तरफ से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से घिरे गुरेज और अन्य गांवों का राजदान दर्रे में तीन फुट बर्फ जमने के कारण बांदीपुरा जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। दूर दराज क्षेत्रों माचिल, केरन, कारनाह और अन्य गांवों का भी पिछले सात दिनों से कुपवाड़ा जिला मुख्यालय से संपर्क नहीं हो पा रहा है।

 कुपवाड़ा में फंसे लोगों ने प्रदर्शन कर जिला मुख्यालय से तुरंत बर्फ हटाने की मांग की है। कारनाह में फंसे यात्रियों ने कहा कि यहां बर्फ हटाने का कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है और मौसम विभाग ने यहां आज से फिर से हिमपात होने का अनुमान लगाया है।  यात्रियों में से एक अब्दुल राशिद ने आरोप लगाया कि कारनाह के रहने वाले 150 से ज्यादा लोग कुपवाड़ा में फंसे हुए हैं। इन लोगों के पास होटल में ठहरने के लिए पैसे नहीं बचे हैं। इनमें से कुछ लोग मस्जिदों में ठहरे हुए हैं और अन्य ने पैसा उधार लिया है।

बर्फ से बंद हैं सडक़ें
 उन्होंने कहा कि हमारी मांग है कि सडक़ों को तुरंत खोलने के अलावा सर्दी के मौसम के दौरान सस्ती दरों पर हेलिकॉप्टर सेवा मुहैया करायी जाए। प्रशासन का कहना है कि सडक़ों से बर्फ हटाने का काम पहले से ही चल रहा है लेकिन सडक़ें दोबारा खुलने की उम्मीद बहुत कम है क्योंकि सडक़ों पर कई फुट बर्फ जमी हुई है। आज से अगले तीन दिन तक हिमपात का अनुमान जताया गया है और हिमस्खलन की चेतावनी दी गयी है। पुलिस नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने  बताया कि मचिल, केरन, कारनाह और तंगधार में सडक़ें गुरुवार रात को हुए भारी हिमपात के बाद से बंद हैं। हिमपात के दूर दराज क्षेत्रों को जिला और तहसील मुख्यालयों से संपर्क कट गया है। हिमपात के कारण सीमावर्ती गुरेज के अलावा नीरु और कई अन्य गांवों का भी शुक्रवार से ही बांदीपुरा जिला मुख्यालय से संपर्क टूटा हुआ है। इस सप्ताह यहां और हिमपात होने का अनुमान जताया गया है।
 
 

Monika Jamwal

Advertising