हेलीकॉॅप्टर घोटाला : विदेश मंत्रालय ने मिशनों से अनुरोध पत्रों के तामिल में तेजी लाने को कहा

Thursday, May 05, 2016 - 07:12 PM (IST)

नई दिल्ली: सीबीआई के अनुरोध के बाद विदेश मंत्रालय ने विदेश स्थित भारतीय मिशनों को 3600 करोड़ रूपए के अगस्तावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले के सिलसिले में संबंधित देशों से अनुरोध पत्रों को तेजी से तामील करने का अनुरोध करने का निर्देश दिया है।   
 
सीबीआई ने कुछ दिन पहले अनुरोध पत्र को तेजी से तामील करने को लेकर विदेश मंत्रालय को एक पत्र लिखा था। अनुरोध पत्र (एलआर) आपराधिक मामलों में अन्य देशों के लिए एक न्यायिक अनुरोध होता है । इटली, ट्यूनीशिया, मॉरीशस, सिंगापुर, ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड्स , ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात और स्विटजरलैंड के लिए अनुरोध पत्र जारी किए गए हैं।  
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हां, मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि हमें इस संबंध में सीबीआई से एक चिट्टी मिली है कि पहले जिन आठ देशों को अनुरोध पत्र भेजे गए हैं, उनके तामील के बारे में सूचना अद्यतन की जाए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने संबंधित देशों में स्थित अपने मिशनों को एक बार फिर लिखा है जहां से इस बात के लिए क्रियान्वयन रिपोर्ट लंबित है कि वे उन्हें अनुरोध पत्र तेजी से तामील करने के लिए राजी करें और यथाशीघ्र तत्ससंबंधी क्रियान्वयन रिपोर्ट भेजें। ’’ 
 
Advertising