माता वैष्णो देवी के दर्शनों को उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़, लगी हैं लंबी कतारें

Saturday, Mar 31, 2018 - 01:05 PM (IST)

 जम्मू: छुट्टियां होने के कारण जम्मू के प्रसिद्ध वैष्णो देवी धाम में मां के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। भीड़ का आलम यह है कि दर्शनों के लिए दो-दो किलोमीटर लंबी कतारें लगी हुई हैं। शुक्रवार को भी भारी भीड़ रही और रश को देखते हुए दो घंटे पहले ही पर्ची केन्द्र बंद कर दिया गया। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को 41 हजार 200 यात्री पंजिकरण करवाकर भवन की तरफ यात्रा शुरू कर चुके थे। वहीं आज शनिवार होने के कारण भी वैष्णो देवी में काफी भीड़ है।


रात के कटड़ा ठहरे हुए 20 से 25 हजार यात्रियों ने आज अपना पंजिकरण करवाया और भवन की तरफ यात्रा आरंभ की। गौरतलब है कि देश के बाकी राज्यों में भी इस समय पेपर खत्म हुए हैं और छुट्टियां चल रही हैं। ऐसे में लोग भारी संख्या में वैष्णो देवी पहुंच रहे हैं। श्री वैष्णो देवी श्राइन द्वारा यात्रियों से अपील की जा रही है कि वे दर्शनों के बाद भवन पर न रूकें और वापसी की यात्रा आरंभ करें ताकि भवन पर भीड़ कम हो सके।

सुरक्षा के भारी प्रबंध
यात्रियों की भीड़ को देखते हुए कटरा से लेकर भवन तक सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। वहीं बोर्ड ने सभी पंजिकरण केन्द्र एवं माता की तीनों कृत्रिम गुफाओं के द्वार खोल दिये हैं ताकि भीड़ न बढऩे पाए। आपदा प्रबंधन को भी सजग रखा गया है। पिछले चार दिनों से करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए हैं।
 

Monika Jamwal

Advertising